नई दिल्लीः एसबीआई अपने ग्राहकों के खाते सुरक्षित रखने के लिए आए दिन नए-नए कदम उठाता रहता है, जिसका मकसद यूजर्स के नुकसान को बचाना होता है। इस बीच एसबीआई ने अपने ग्राहकों को अलर्ट कर दिया है। बैंक ने अपने कस्टमरों से इंस्टेंट लोन एप्स के इस्तेमाल से बचने को कहा है। एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

कहा कि अगर वो ऐसे लिंक पर क्लिक करते हैं तो ठग उनके अकाउंट को खाली कर सकते हैं। बैंक के अनुसार अगर ऐसे मैसेज आ रहे हैं, जिसमें कहा जा रहा कि सिर्फ पांच मिनट में दो लाख रुपये का लोन मिलेगा। जिसे बस क्लिक करना होता है, ऐसी लिंक्स से बचे। यह खाता खाली कर सकते हैं।

स्टेट बैंक ने कहा कि ऐसे कोई भी इंस्टेंट लोन एप जो बिना किसी पेपरवर्क के लोन देने का दावा करते हैं। उससे बचे क्योंकि ये लोन तो देते है, फिर भारी ब्याज भी वसूलते हैं। जिसके कारण लोगों को काफी कर्ज देना पड़ता है। यहां तक कि धमकायां भी दी जाती है। बैंक ने कहा है कि किसी से भी अपनी डिटेल शेयर ना करें। वहीं कभी भी बैंक अकाउंट और ओटीपी किसी को ना दें।

पिछले महीने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को चेतावनी दी थी। आरबीआई ने कहा था कि इन प्लेटफॉर्म पर लोन आसानी से दिया जाता है, लेकिन उसका ब्याज दर काफी अधिक होती है। इसमें कई प्रकार के चार्ज छिपे होते हैं। रिकवरी करने के तरीके काफी गलत होते हैं। जबकि उधार लेने वाले व्यक्तियों का डाटा का गलत इस्तेमाल किया जाता है।

वहीं, स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को शॉपिंग करने पर भारी डिस्काउंट दे रहा है। इसके लिए एसबीआई Yono एप पर जाना होगा। जहां शॉप एंड ऑर्डर ऑप्शन पर क्लिक कर खरीदारी करनी होगी। यहां गिफ्ट पर 50 फीसद डिस्काउंट का लाभ उठा सकते हैं।

Recent Posts