नई दिल्ली: शिक्षा में बढ़ोतरी करने के लिए सरकार की तरफ से कई सारी योजनाओं का फायदा मिल सकता है। वहीं बिहार सरकार की तरफ से भी एक योजना चलाई जा रही है जिसका फायदा मिल सकता है।

बिहार सरकार ने बच्चों की शिक्षा पर काफी अधिक ध्यान देने का कार्य किया है। मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना से आपको कई तरीके का फायदा होने जा रहा है। इस योजना की बात करें तो छात्र और छात्राओं को कई तरह से अच्छे अंक आने पर सरकार की तरफ से पैसा दिया जाना है। अगर स्टूडेंट फर्स्ट डिविजन के साथ अंक बेहतर ला रहे हैं तो उन्हें 10 हजार रुपये दिया जाना है।

बिहार सरकार की तरफ से इस योजना का फायदा उनको ही मिलता है जो दसवीं पास कर चुके हैं और जिनकी शादी नहीं करवाई गई है। सेकेंड डिवीजन की बात करें तो अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वालों को भी 8 रुपये का फायदा मिलने जा रहा है। अगर आप इस योजना का फायदा लेने जा रहे हैं तो आपको परेशान नहीं होना है। किसी स्कूल या दफ्तर पर जाकर आपको फायदा दिया जाना है।

मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना में आवेदन करना चाहते हैं को कुछ बातों का ध्यान देना अहम होता है। आपको बिहार शिक्षा विभाग वाली साइट पर जाना होता है। अब वेबपेज पर रजिस्टर्ड पर क्लिक करना होता है। ऐसा करने के साथ ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन सही रहता है तो आपको 10,000₹ दिया जाना है।

कौन-कौन से दस्तावेजों की होती है जरुरत

इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। वहीं इसमें आपको शिक्षा का प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, घर का पता, बैंक खाते की डिटेल, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और अन्य चीज होना अहम होता है।

कौन करने जा रहा है आवेदन

आवेदन करने जा रहे निवेशक बिहार राज्य वाला निवासी होना अहम होता है। अगर वह यूपी या किसी और राज्य से है और बिहार से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं तो वह इस योजना का फायदा नहीं मिल पाएगा। इसके अलावा सरकार द्वारा शर्त भी दी गई है कि आवेदक की शादी नहीं हुई हो।