नई दिल्लीः पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त का इंताजर अगले महीने खत्म होने जा रहा है, जिसकी तैयारियां विभागीय स्तर पर शुरू हो गईं हैं। इस योजना के तहत अब तक 2000-2000 रुपये की 7 किस्त किसानों के खाते में आ चुकी हैं।

पीएएम किसान स्कीम के तहत छोटे व सीमांत किसानों को 3 किस्तों में साल में 6000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। आमतौर पर देखा गया है कि पीएम किसान स्कीम की किस्त को जिस माह में वह आने वाली होती है, उसके पहले सप्ताह में ही लाभार्थी किसानों के खाते में भेज दिया जाता है।

  • जानिए कैसे चेक करें नाम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी 8वीं किस्त के लिए बेनिफीशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यह लिस्ट pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपलोड हो जाती है, जिसमें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों के नाम शामिल करता है।

  • जानिए नाम चेक करने का तरीका

pmkisan.gov.in पर क्लिक करें।

वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं।

लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करें।

अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें।

इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी।

जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।

​- रजिस्ट्रेशन कराने को करना होगा यह काम

पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन व ऑफलाइन करा सकते हैं। किसान चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, नहीं तो ऑनलाइन https://pmkisan.gov.in/ से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। खुद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए।

https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर जाएं।

‘New Farmer Registration’ विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद आधार नंबर डालना होगा। साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।

आपके सामने जो फॉर्म आएगा, उसमें आपको अपनी पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भी भरनी होगी।

​- हेल्पलाइन नंबर

किसान पीएम किसान हेल्पलाइन से भी जानकारी ले सकते हैं। अगर आपको को कोई शिकायत दर्ज करानी है तो पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 23382401 भी है। पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन 0120-6025109 और ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in है।

Recent Posts