साल का आखिरी महीना चल रहा है और जल्द ही नया साल आने वाला है। इस साल भी सरकार ने अपनें कर्मचारीयों के ली अनेकों सहूलियत जारी किया। इसके साथ ही माना ये भी जा रहा है कि सरकारी कर्मचारी के लिए नए साल में भी सरकार बड़े फैसले कर सकती है।

दरअसल, केंद्र सरकार के कर्मचारी कई महीनों से केंद्र से कुछ बड़े फैसलों का इंतजार कर रहे हैं और संभावना है कि उन्हें आने वाले नए साल में केंद्र से वेतन वृद्धि से संबंधित 3 गिफ्ट मिल सकते हैं. इसमें डीए में इजाफा, फिटमेंट फैक्टर और बकाया डीए का भुगतान शामिल है। सूत्रों की माने तो 2023 के शुरुआत में ही सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारियों के लिए ये बड़ा फैसला किया जा सकता है।

बकाया डीए पर फैसला संभव

जनवरी 2020 से जून 2021 तक का पिछले 18 महीनों का DA अभी लंबित है। कई मीडिया रिपोर्ट की माने तो अगले साल की शुरुआत में ही सरकार बकाया डीए एरियर पर कोई फैसला सुना सकती है।

फिटमेंट फैक्टर में इजाफा

केंद्र सरकार के जरिए अगले साल के केंद्रीय बजट के बाद फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है।

डीए में अगली बढ़ोतरी संभव

देश में जिस तरह से मंहगाई बढ़ती जा रही है उसे देखते हुए सरकारी कर्मचारियों को उच्च महंगाई दर के मद्देनजर नए साल में डीए में 3 से 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। हाल ही में केन्द्र ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को मंजूरी दी थी।