नई दिल्ली। बहुत से लोगों की बात करें तो उनको पुराने नोट और सिक्के रखने का काफी शौका होता है, उन्हें लगता है कि इसकी मदद से काफी फायदा होने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक ऐसे नोट किसी पुराने खजाने की तरह की माने जा रहे हैं। कोई भी नोट या सिक्का जितना अधिक पुराना होने लगता है, उसकी रिसेल वेल्यू भी काफी अधिक बढ़ना शुरु हो जाती है। वहीं अगर आपको इसका इस्तेमाल करना है तो इंटरनेट की सहायता ले सकते हैं।

10 रुपए के नोट से कमाएं लाखों

यदि आपके पास आजादी के वक्त के दौरान नोट लिया था तो समझ लीजिए कि आपको कई तरह का मुनाफा होने जा रहा है। ब्रिटिश राज के समय में जारी होने के दौरान वाली दस रुपए के नोट की एक तरफ अशोक स्तंभ को लेकर नांव देना अहम हो जाता है। यह नोट आज दुर्लभ श्रेणी का माना जाता है। यदि आपके पास नोट मौजूद हो गया है और आप इस नोट को बेचने के बाद लाखों में कमाई कर सकते हैं।

हालांकि इस नोट की बात करें तो वो दुर्लभ माना जा रहा है और बहुत कम मिलने जा रहा है। इसलिए इसकी इतनी अधिक कीमत है। परन्तु यदि आपके पास भी ये नोट मौजूद नहीं है तोो और आज से चालीस या पचास साल पुराना दस रुपए का नोट लेकर आ चुके हैं तो भी आपको उस नोट के साथ देखा जाए तो 20-25 हजार रुपए आसानी से मिलने जा रहे हैं।

ऑनलाइन बेच कर मिलेगा फायदा

वर्तमान में कई ऐसे पोर्टल मौजूद है जिसकी मदद से फायदा मिल सकता ह। जहां पर आप इन पुराने नोटों या सिक्कों को बेचकर लाखों की कमाई हो सकती है। हालांकि आपको इनकी खरीद-फरोख्त करते समय कुछ बातों का ध्यान देना होता है जिसकी वजह से आपको नुकसान नहीं हो सके।