home page

LIC Scheme: एलआईसी ने लॉन्च की जबरदस्त पॉलिसी! ₹44 जमा करने पर मिलेंगे 27.60 लाख, जानिए क्या है पूरी डिटेल

नई दिल्ली: एलआईसी के ग्राहकों के लिए एक काम की खबर सामने आई है। एलआईसी वक्त वक्त पर अपने ग्राहकों के लिए एक दमदार स्कीम पेश करता रहता है। इन ए प्लांट के अंदर निवेश करके आप अपना और अपने परिवार का भविष्य भी सुरक्षित बना सकते हैं। इसी बीच में एलआईसी की एक खास
 | 
LIC Scheme: एलआईसी ने लॉन्च की जबरदस्त पॉलिसी! ₹44 जमा करने पर मिलेंगे 27.60 लाख, जानिए क्या है पूरी डिटेल
LIC Scheme: एलआईसी ने लॉन्च की जबरदस्त पॉलिसी! ₹44 जमा करने पर मिलेंगे 27.60 लाख, जानिए क्या है पूरी डिटेल

नई दिल्ली: एलआईसी के ग्राहकों के लिए एक काम की खबर सामने आई है। एलआईसी वक्त वक्त पर अपने ग्राहकों के लिए एक दमदार स्कीम पेश करता रहता है। इन ए प्लांट के अंदर निवेश करके आप अपना और अपने परिवार का भविष्य भी सुरक्षित बना सकते हैं। इसी बीच में एलआईसी की एक खास स्कीम जारी हुई है जिसका नाम है जीवन उमंग पॉलिसी और इसके अंदर निवेश करने पर आपको अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त हो जाता है। तो चलिए जानते हैं क्या है यह शानदार पॉलिसी।

क्या है जीवन उमंग पॉलिसी

जीवन उमंग पॉलिसी कई सारे मामलों में दूसरी स्कीम से अलग मानी जाती है। इस पॉलिसी को 90 दिनों से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। यह एक एंडोमेंट प्लान होता है। इसके अंदर लाइफ कवर के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम प्राप्त हो जाती है। मेजोरिटी पूरा होने के बाद में फिर इनकम हर साल आपके खाते में आ जाती है। दूसरी तरफ पॉलिसी धारक की मृत्यु होने के बाद में उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त रकम प्राप्त हो जाती है। इस स्कीम की एक और खासियत यह भी बताई जाती है कि इसके अंदर 100 साल तक का कवरेज प्राप्त हो जाता है।

मिल पाएगी 27.60 लाख तक की रकम

अगर आप भी इस पॉलिसी के अंदर हर महीने ₹1302 का प्रीमियम भर देते हैं तो 1 साल में यह रकम ₹15298 हो जाती है। अगर इस पॉलिसी को आप 30 साल तक चलाते हैं तो रकम बढ़कर तकरीबन 4.58 लाखों रुपए तक बन जाती है। आपके किए हुए निवेश पर कंपनी आपको 31 वें साल से 40000 हर साल का रिटर्न देना शुरु कर देती है। अगर आप भी 31 साल से 100 साल तक का 40,000 सालाना रिटर्न प्राप्त कर लेते हैं तो आपको करीबन 27.60 लाख रुपए तक की रकम प्राप्त हो जाती है।

पॉलिसी धारक को टर्म राइडर का भी मिल जाता है फायदा

इस पॉलिसी के अनुसार निवेशक कि अगर दुर्घटना में मौत हो जाती है या फिर विकलांग होने पर टर्म राइडर का लाभ भी प्राप्त हो जाता है। बाजार जोखिम से इस पॉलिसी पर कोई भी प्रभाव नहीं होता है। इस पॉलिसी पर एलआईसी के मुनाफे और घाटे का भी प्रभाव बहुत ही अधिक पड़ता है। इनकम टैक्स के सेक्शन 80c के अनुसार इस पॉलिसी को लेने पर टैक्स की छूट भी प्राप्त हो जाती है। अगर कोई भी जीवन उमंग पॉलिसी का प्लान है ले लेता है या फिर लेना चाहता है तो उसे कम से कम ₹200000 तक का बीमा भी लेना पड़ता है।

यह भी पढ़ें-ब्याज दर में वृद्धि होने से पहले ही सुकन्या समृद्धि योजना में हो चुके हैं 5 बदलाव, जल्दी से निवेशक जाने पूरी डिटेल