Cellular E-Mobility prototypes new e-tractor with swappable battery

हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप, सेलस्ट्रियल ई-मोबिलिटी ने हाल ही में भारत में अपने पहले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर प्रोटोटाइप को पेश किया है। अपने सेगमेंट में पहली तरह का इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में नया ई-ट्रैक्टर स्वैपेबल बैटरी, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और पावर इनवर्जन मोड के साथ पेश किया है जो उपयोगकर्ता को यूपीएस को पावर देने के लिए ट्रैक्टर का उपयोग कर सकता है। वही एक सिंगल चार्ज पर अधिकतम 75 किमी की दूरी प्रदान करता है और घरेलु सिंगल-फेज 16 एम्प्स आउटलेट का उपयोग करके रिचार्ज किया जा सकता है। नए सेलस्ट्रियल इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में स्वैपेबल बैटरी, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और फास्ट चार्जिंग मिलती है।

बजाज पेश करेगा बिना ड्राइविंग लाइसेंस वाला और सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें डीटेल

कंपनी का कहना है कि यह भारत में पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर प्रोटोटाइप नहीं है, साल 2017 में ट्रैक्टर निर्माता एस्कॉर्ट्स ने भी अपना पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के रुप में प्रदर्शित किया था । बता दें कि सेलस्ट्रियल ई-मोबिलिटी ने 2020 के अंत तक नया ई-ट्रैक्टर लॉन्च करने की योजना बनाई है और अगले 3 वर्षों में 8,000 ट्रैक्टर बनाने का लक्ष्य है। हालांकि, वर्तमान में, यह अभी भी एक प्रोटोटाइप मॉडल है और कंपनी उचित बाजार लॉन्च के लिए प्रमाणपत्र प्राप्त करने पर काम कर रही है।

Coronavirus safety tips: अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप को साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीका

कंपनी का कहना है कि 2019 में, पूरे बाजार में ट्रैक्टरों की 8,78,000 इकाइयाँ बिक्री की है, इसलिए, वर्तमान में यह बिजली के ट्रैक्टरों के लिए काफी संभावनाएं हैं। वही पर्यावरण के अनुकूल ई ट्रैक्टर बागवानी या ग्रीनहाउस और कारखानों, गोदामों और हवाई अड्डों में सामान ले जाने के लिए काम करता है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी गिरावट, जानें आज के रेट

जानकारी के मुताबिक नया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर प्रोटोटाइप 150 आह लिथियम-आयन बैटरी है जो 4.4 बीडब्ल्यू इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देता है जो 18 बीएचपी के बराबर उत्पादन करने में सक्षम है और 53 एनएम का पीक टॉर्क विकसित करता है। ई-ट्रैक्टर 20 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति कर सकता है और 1.2 टन की क्षमता के साथ आता है। बैटरी को नियमित चार्जर के साथ 6 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है, जबकि फास्ट चार्जर के साथ यह 2 घंटे में 100 प्रतिशत बैटरी क्षमता का हो सकता है।