home page

बिजली उपभोक्ताओं के लिए आई बड़ी खुशखबरी,अब पूरा बिजली बिल कर दिया जाएगा माफ, जानिए क्या है पूरी डिटेल

नई दिल्ली: केंद्र और राज्य सरकार आम लोगों की सहायता करने के लिए बड़े-बड़े कदम उठाती रहती हैं। जिनका जनता बड़े स्तर पर फायदा भी उठा रही है।लेकिन अब अगर आपने बिजली का कनेक्शन रखा हुआ है तो सरकार ने इसके लिए एक बड़ी खुशखबरी देने का ऐलान कर दिया है फोन नगराम सरकार की
 | 
बिजली उपभोक्ताओं के लिए आई बड़ी खुशखबरी,अब पूरा बिजली बिल कर दिया जाएगा माफ, जानिए क्या है पूरी डिटेल
बिजली उपभोक्ताओं के लिए आई बड़ी खुशखबरी,अब पूरा बिजली बिल कर दिया जाएगा माफ, जानिए क्या है पूरी डिटेल

नई दिल्ली: केंद्र और राज्य सरकार आम लोगों की सहायता करने के लिए बड़े-बड़े कदम उठाती रहती हैं। जिनका जनता बड़े स्तर पर फायदा भी उठा रही है।लेकिन अब अगर आपने बिजली का कनेक्शन रखा हुआ है तो सरकार ने इसके लिए एक बड़ी खुशखबरी देने का ऐलान कर दिया है फोन नगराम सरकार की तरफ से एक ऐसी योजना चलाई जा रही है जिससे कि बिजली का बिल से आपको छुटकारा मिल जाएगा।आपको इसे बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है। सरकार की ओर से यूपी बिजली बिल योजना की शुरुआत हो चुकी है। इस योजना के अंतर्गत में बिजली बिल भुगतान के अंदर कुछ छूट भी मिलेगी।

इस योजना की मानें तो बिजली विभाग द्वारा मध्यांचल और पूर्वांचल के साथ-साथ दक्षिणांचल और पश्चिमांचल जैसे चार जोन में बिजली बिल सरचार्ज माफी योजना की शुरुआत हो चुकी है। अगर आप भी इसे यूपी बिजली बिल माफी योजना का फायदा उठाना चाह रहे हैं तो नीचे दी गई लिंक को ध्यान से पढ़ कर उसे जान लेना चाहिए और इसके लिए आवेदन कैसे करना है और आपको कितना बिल माफ होगा यह भी जान लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

जानिए कब से शुरू होगी सरचार्ज माफी की योजना

यूपी सरचार्ज माफी योजना की मानें तो यूपी सरकार ने अक्टूबर के महीने में फिर से सरचार्ज माफी योजना को शुरू कर रही है। इसके अंदर बिजली बिल पर लगने वाले सर चार जैसे चूककर्ताओं को माफ कर दिया जाने वाला है। अगर आप भी बिजली बिल अभी तक जमा नहीं कर पाए हैं तो आप इस महीने आराम से कर सकते हैं। इसे यूपी के करोड़ों बिजली उपभोक्ताओं को भी बड़ा लाभ होने वाला है।

योजना का मिल रहा है फायदा

उत्तर प्रदेश बिजली बिल का कनेक्शन तो मिल ही जाता है लेकिन लंबे वक्त तक बिल का भुगतान है नहीं किया जाता है। इसीलिए बिजली विभाग उनके साथ में हेड चार्ज को जोड़ दिया करता है और उसके बाद में उनका बिल इतना बढ़ चढ़कर आता है कि वह भुगतान ही नहीं कर पाते हैं। अब ऐसा नहीं हो पाएगा क्योंकि इस समस्या का भुगतान हो चुका है।

विद्युत विभाग की ओर से यह कहा गया है कि अगर व्यक्ति अपना बिजली का बिल निर्धारित तिथि तक जो भी विद्युत विभाग द्वारा जारी किया जा चुका है जमा नहीं कर देता है उसका यूपी बिजली का बिल माफी योजना माफ कर दिया जाने वाला है। इसी कारण से बिजली बिल धारकों पर जो भी सर चार्ज लगा दिया जाता है इससे उन्हें छुटकारा मिल जाएगा फोन ग्राम जिससे कि उनका बिल काफी कम हो जाएगा और मैं अपना बिजली बिल आसानी से चुका पाऊंगा।

यह भी पढ़ें-PM Kisan: सरकार ने पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त पर दिया नया आदेश, नहीं पढ़ा तो हो सकता है बड़ा घाटा