बैंक अकाउंट सर्वे के लिए आ रही कॉल से रहे अलर्ट, ये बात नहीं जानने पर अकाउंट हो सकता है खाली!

नई दिल्ली: कोरोना काल (Corona virus) में कई प्रकार के फ्रॉड बढ़ गए है। ऐसे में आप के लिए यह खबर जानना बहुत ही जरुरी है। आजकल सर्वे के नाम पर लोगों को कॉल कर उनसे जानकारी ली जाती है और कॉल के बदले वॉलेट में रुपये ट्रांसफर (Money Transfer) करने का झांसा दिया जाता है। खबरों में बताया जा रहा है कि ऐसे कई मामले गाजियाबाद में भी सामने आए हैं। साइबर सेल में शिकायत के बाद पुलिस ऐसे नंबरों की जांच कर रही है। सीओ फर्स्ट और साइबर सेल के मॉनिटरिंग अधिकारी अभय कुमार मिश्रा ने बताया कि इस प्रकार के कुछ मामले सामने आए हैं। इनकी जांच की जा रही है। साथ ही लोगों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि वे ठगों के झांसे में न आएं।

अकाउंट हैक कर होती है ठगी

कॉल करने वाले ठग लोगों से किसी प्रोडक्ट के सर्वे की बात करते हैं। इसमें उनके प्रोफाइल के बारे में पूछा जाता है। इस दौरान लोगों को 5 मिनट बात करने के बदले में वॉलेट में 50 रुपये देने की बात की जाती है। इसमें लोग उनके झांसे में आ जाते हैं। बात होने के बाद उन्हें कोई एक डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के लिए भेजने को कहते हैं और फिर लिंक के माध्यम से अकाउंट को हैक कर खाते से रुपये निकाल लिए जाते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, यह रैंडम कॉल होती है।

वॉलेट से निकाले जाते हैं रुपये

ठग 50 रुपये यूपीआई के माध्यम से भेजने की बात करते हैं। लिंक में पीड़ित को खुद डिटेल डालने के लिए कहा जाता है। लिंक में डिटेल भरने के दौरान उसे वॉलेट के कनेक्ट अकाउंट से रुपये निकाल लिए जाते हैं। हाल में इस प्रकारी की कॉल कई लोगों को की गई है। इसमें पुलिसवालों को भी कॉल हुई हैं, जहां पुलिस होने की जानकारी मिलने पर वह कॉल कट कर देते हैं।

5 मिनट की कॉल से हो जाएं सावधान

  • किसी भी प्रकार की सर्वे कॉल में रुपये नहीं मिलते हैं, अगर कोई इस प्रकार की बात कर रहा है तो अलर्ट हो जाएं।
  • ऐसी कॉल पर अगर कोई डॉक्युमेंट मांगे तो शेयर ना करें, उसका उपयोग दूसरों को ठगने में हो सकता है।
  • इस प्रकारी की कॉल पर कभी भी निजी जानकारी न दें, ऐसे लोगों से सवाल करें तो वह अपनी कॉल कट कर देंगे।
  • कॉल के बाद या उसके साथ अगर कोई लिंक किसी भी प्रकार के इनाम के लिए भेजा जाए तो उस पर क्लिक ना करें।
  • कॉलर भेजे लिंक पर अपनी या अकाउंट की डिटेल डालने को कहे तो कोई डिटेल न दें।
  • लिंक पर क्लिक करने के दौरान अगर कोई ऐप अचानक से इंस्टॉल हो जाए तो फोन को तुरंत फॉर्मेट करें।
Notifications    OK No thanks