home page

इस 26 साल पुराने नोट से मिल सकते हैं 7 लाख रुपए, जानिए क्या होनी चाहिए खासियत

नई दिल्ली: अगर आपको भी पुराने नोट और सिक्के खट्टे करने का बहुत ही ज्यादा शौक है तो आपका यह शौक आपको रातों रात अच्छी खासी रकम दिलवा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि करना कल के बाद में पुराने नोट और सिक्कों को बेचने का प्रचलन बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है और
 | 
इस 26 साल पुराने नोट से मिल सकते हैं 7 लाख रुपए, जानिए क्या होनी चाहिए खासियत
इस 26 साल पुराने नोट से मिल सकते हैं 7 लाख रुपए, जानिए क्या होनी चाहिए खासियत

नई दिल्ली: अगर आपको भी पुराने नोट और सिक्के खट्टे करने का बहुत ही ज्यादा शौक है तो आपका यह शौक आपको रातों रात अच्छी खासी रकम दिलवा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि करना कल के बाद में पुराने नोट और सिक्कों को बेचने का प्रचलन बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है और लोग पुराने नोट और दुर्लभ सिक्कों को खरीदने के लिए लाखों रुपए तक देने को तैयार हो जाते हैं। अगर आपके पास में भी ₹1 का नोट पड़ा हुआ है तो आप घर बैठे बैठे 7 लाखों रुपए तक कमा पाएंगे।

26 साल पहले ही बंद हो गया इस नोट का उत्पादन

भारत सरकार ने 26 साल पहले ही इस में शेर से ₹1 के नोट का उत्पादन बंद कर दिया पवन अब्राहम लेकिन सरकार ने ₹1 के नोट की छपाई जनवरी 2015 में फिर से शुरू कर दी थी। इसे बाजार में वापस ले आया गया था। अगर आप ₹1 के नोट से 7 लाखों रुपए कम आना चाह रहे हैं तो यह है वह लोड होना चाहिए जो कि देश की आजादी से पहले छुपा हुआ होना चाहिए।

₹1 के नोट की खास बात तो यह है कि यह आजादी से पहले का एकमात्र नोट होना चाहिए जिस पर तत्कालीन गवर्नर जेडब्ल्यू केली के हस्ताक्षर किए हुए होने चाहिए। यह नोट 80 साल से भी ज्यादा पुराना है और 1935 में ब्रिटिश सरकार के द्वारा इसको जारी कर दिया गया था। इसी के साथ में 1966 के ₹1 के नोट की कीमत ₹47 है जबकि ₹1 के 1957 के नोट की कीमत ₹57 बताई जा रही है।

पुराने नोट और सिक्कों को बेचने के लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होती है। आप बहुत ही आसानी से घर बैठकर भी इन्हें आराम से बेच सकते हैं।

786 अंक के नोट की लाखों में है कीमत

अगर आपके पास में भी नया या फिर पुराना कोई भी ऐसा नोट पड़ा हुआ है जिसका सीरियल नंबर लास्ट में 786 या फिर 123456 होता है तो आप इसे लाखों रुपए में बेच पाएंगे।ऐसा इसीलिए क्योंकि 786 और 123456 को बहुत ही ज्यादा लकी बताया जाता है। साथ ही इस नोट को खरीदने के लिए लोग लाखों रुपए तक देने को तैयार रहते हैं। कई धर्मों में तो 786 अंक को पूजा भी जाया करता है।

इस तरह से बेच सकते हैं पुराने नोट और सिक्के

– इसके लिए आपको सबसे पहले ई-कॉमर्स वेबसाइट eBay पर जाना होगा और वहां पर सेलर के तौर पर आपको रजिस्टर कर लेना होगा।

– जिसके बाद में अपने नोट या फिर सिक्के की संपूर्ण जानकारी वेबसाइट पर सबमिट कर देनी है।

– जो भी व्यक्ति आपके नोट या फिर सिक्के को खरीदना पसंद करेगा वह आपसे खुद ब खुद कांटेक्ट कर लेगा।

– आप आपसे बातचीत करने के बाद में नोट या फिर सिक्के को अपने मोलभाव के आधार पर बेच सकते हैं।

यह भी पढ़ें-केंद्र सरकार ने ले लिया है बड़ा फैसला,अब इस सरकारी कंपनी को नहीं किया जाएगा प्राइवेट, जानिए क्या है कारण