Business Loan: क्या आप भी अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं और आपके पास अपना बिजनेस प्लान है या आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास इसे शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं? तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से लोन के जरिए अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जी हाँ दोस्तों, आप भी यह लोन प्राप्त कर सकते हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

देश में लाखों लोगों ने यह लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू किया है. अगर आप भी यह लोन पाना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया के अनुसार इस लोन के लिए आवेदन करना होगा।

यह लोन आपको तभी दिया जाएगा जब आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हों। इस लोन को आप एक साल से लेकर 5 साल के अंदर चुका सकते हैं. जबकि इस लोन पर हर साल 12 फीसदी ब्याज देना होता है.

एसबीआई मुद्रा ऋण योजना 2024

भारतीय स्टेट बैंक मुद्रा लोन योजना की शुरुआत इस उद्देश्य से की गई थी कि देश भर में जो भी लोग अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उन्हें इस लोन की सहायता से छोटा व्यवसाय शुरू करने में मदद मिले और जब उनका व्यवसाय आगे बढ़े तो ऐसा हो सके। तभी वे ऋण की वसूली कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत एसबीआई शिशु मुद्रा लोन एक बेहतर लोन योजना है। इस लोन का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो भी व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है वह इस लोन की सहायता से अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है। इस लोन के तहत ₹50,000 तक की सहायता प्रदान की जाती है, जिसे आवेदक को 60 महीने में चुकाना होता है। साथ ही इस लोन पर 12 फीसदी सालाना का ब्याज लगता है.

Recent Posts