ये है इलेक्ट्रिक सुपर कार है सबसे तेज, कीमत जान चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली: लगातार तकनीक में बदलाव आ रहे है। जिससे लोगों को कई तरह से राफ्तर मिल रही है। वही अक्सर सुपर कार अपनी इंजन की तेज आवाज, आकर्षक डिजाइन और महंगी कीमत के लिए जानी जाती हैं, लेकिन हाल ही में एक ऐसी सुपर कार सामने आई है जो न ही तेज आवाज करती है और न ही किसी तरह का प्रदूषण और यह पर्यावरण के लिए भी बिलकुल सुरक्षित है। हम बात करे रहे हैं बैटरी से चलने वाली एक सुपर कार के बारें में जिसे हाल ही में अमेरिका में तैयार किया गया है।

इस इलेक्ट्रिक कार को बनाने वाली कंपनी इलेशन फ्रीडम ने चौकाने वाले आंकड़े जारी किये हैं। यह कार केवल 1.80 सेकंड में ही 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 420 किलोमीटर प्रतिघंटा है। एक इलेक्ट्रिक कार के लिए यह आंकड़े उम्मीद से ज्यादा हैं। इतना ही नहीं एक बार चार्ज करने पर यह कार 482 किलोमीटर की रेंज दे सकती है।

इस कार की कीमत के अनुसार इसमें कई तरह के फीचर्स और उपकरण दिए गए हैं जो आज से पहले किसी और सुपरकार में इस्तेमाल नहीं किये गए हैं। इस कार के चेसिस को कार्बन फाइबर से बनाया गया है जिसके कारण इसका वजन काफी हल्का है। इसका वजन महज 1,650 किलोग्राम है जो अन्य स्पोर्ट्स कारों के मुकाबले कम है।

इस कार की खासियत इसमें लगाए गए चार इलेक्ट्रिक मोटर हैं जो इसे पॉवर प्रदान करते हैं। यह कार 1,427 बीएचपी की पॉवर प्रदान करती है, जो एक स्पोर्ट्स कार के हिसाब से काफी अधिक है। चौथे मोटर के इस्तेमाल से यह 1,900 बीएचपी की पॉवर उत्पन्न करती है।

यह कार अपने स्टैंडर्ड बैटरी पैक पर सिंगल चार्ज में 482 किलोमीटर जबकि एक्सटेंडेड बैटरी पैक पर 643 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। इस कार का पेट्रोल वैरिएंट भी उपलब्ध किया गया है। जिसमे 5वी का 5.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। पेट्रोल मॉडल 720 बीएचपी की पॉवर प्रदान करता है।

जानिए कीमत – इस कार की कीमत 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर, यानि करीब 15 करोड़ रुपये है।

Notifications    OK No thanks