Yamaha RX100: यामाहा आरएक्स100 मोटरसाइकिल की दुनिया में एक ऐसा नाम है, जिसे आज के समय में हर वो शख्स जानता होगा जो बाइक्स में थोड़ी-बहुत दिलचस्पी भी रखता होगा जबकि यह बाइक काफी पहले बंद हो चुकी है। यामाहा आरएक्स100 को एक आइकॉन नाम बन चुकी थी लेकिन इसके बावजूद इसे भारत से बंद करना पड़ा था। लेकिन, इसे आज भी याद किया जाता है और इसे को ध्यान में रखते हुए यामाहा नई आरएक्स100 पर काम कर रही है। यामाहा इंडिया के चेयरमैन ईशिन चिहाना ने पहले ही खुलासा कर दिया था आरएक्स 100 वापसी करेगी। कंपनी ने जानबूझकर अभी तक किसी अन्य बाइक से RX100 नाम को नहीं जोड़ा था क्योंकि कंपनी की इसे फिर से लाने की योजना थी।

यह बहुत स्पष्ट है कि कड़े BS6 फेज 2 उत्सर्जन मानदंडों के कारण कंपनी OG RX100 के 2-स्ट्रोक इंजन को वापस नहीं लाएगी।एक हालिया मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यामाहा नई RX100 में बड़ा इंजन देने पर विचार कर रही है। यामाहा इंडिया के चेयरमैन ने कहा कि आरएक्स100 अपने डिजाइन, साउंड और परफॉर्मेंस के कारण भारतीयों के बीच लोकप्रिय है। नई बाइक में बड़े इंजन पर विचार होगा।

अपकमिंग यामाहा आरएक्स100 में 100cc का इंजन नहीं होगा बल्कि इससे बड़ा इंजन होगा। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि इसमें कौन सा इंजन इंस्तामल किया जा सकता है। यामाहा के पास वर्तमान में उसकी स्कूटर रेंज में 125 सीसी इंजन है। इसके अलावा, उसके पास 150 सीसी और 250 सीसी इंजन भी हैं। इनमें से ही किसी इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादा उम्मीद 125 सीसी इंजन या 150 सीसी इंजन इस्तेमाल किए जाने की है।

हालांकि, अगर कंपनी आरएक्स के आइकॉनिक नाम के साथ रॉयल एनफील्ड को निशाना बनाना चाहेगी तो वह 250cc इंजन का भी इस्तेमाल कर सकती है, जिससे वह रॉयल एनफील्ड की 350 सीसी रेंज को टक्कर दे सके। ऐसा इसीलिए क्योंकि रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलों की तुलना में RX100 बाइक ने पहले भी ज्यादा लोगों को आकर्षित किया था। हालांकि, अभी इसकी लॉन्चिंग बहुत दूर है। इसे साल 2026 तक लॉन्च किया जा सकता है।