देशभर में जिस तरह से लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल देखा जा रहा है। उसे देखते हुए भारतीय ग्राहक अपना रुख इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ कर रहे हैं।

देश में बहुत सारी ऐसी स्टार्टअप है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण कर रही है। और उसे एक-एक करके भारतीय बाजार में उतार रही है। वहीं कई सारी पुरानी वाहन कंपनियां भी है जो इलेक्ट्रिक वैरीअंट में अपने वाहनों को ग्राहकों के लिए ला रही है

इसी तर्ज पर देश की जानी-मानी टू व्हीलर कंपनी यामहा ने भी अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर दिया है। इसका नाम Yamha E01 रखा गया है।

ऐसे में वे खरीदार जो साल के अंत में अच्छा और किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने के बारे में सोच रहे हैं। वो अपना रुख इस तरफ़ कर सकते हैं।

Yamha E01 electric scooter

इस स्कूटर में बहुत सारे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं हालांकि इसका बेस पुराने स्कूटर की तरह ही होगा। लेकिन इसके डिजाइन में बहुत सारे परिवर्तन किया गया है।

कंपनी के तरफ से इसके रेंज को लेकर ये दावा किया जा रहा है कि एक बार चार्ज करने पर ये पूरे 100 किलोमीटर तक चलेगी। वर्तमान में इसे 125 cc में लॉन्च किया गया है।

इसकी कीमत की अगर बात की जाए तो यह आपको लगभग 1 लाख में मिलेगी इसकी कीमत ऑन रोड 1,10,000 तक भी जा सकती है। हां लेकिन गुजरात और दिल्ली सहित ऐसे राज्य जहां इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी दी जा रही है वहां पर इस स्कूटर की कीमत कम हो सकती है।