वे दिन आ गए हैं जब कारों को महज परिवहन के लिए बनाया गया था, जिसका मतलब लोगों और सामान को एक बिंदु से दूसरे स्थान तक पहुंचाना था। आजकल, जहां भी वे जाते हैं, खंड या मूल्य बिंदु के बावजूद, वाहनों को सिर मोड़ने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। इस साल, बहुत सारे नए वाहन हमारे बाजार में आने वाले हैं, जिनमें से कुछ अपने संबंधित निर्माताओं के लिए महत्वपूर्ण लॉन्च होंगे।

यहां, हमने इस वर्ष भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली शीर्ष 5 आगामी कारों को सूचीबद्ध किया है, जो कि पूर्ण हेड-ट्यूनर होंगी।

1. न्यू-जेनरेशन टाटा सफारी

टाटा मोटर्स ने पिछले महीने नई सफारी का आधिकारिक रूप से अनावरण किया, और 22 फरवरी 2021 को भारत में एसयूवी लॉन्च करेगी। यह अपने प्लेटफार्म और हार्इयर के साथ कई डिजाइन तत्वों को साझा करती है, जो खुद एक सुंदर एसयूवी है। हालांकि, 2021 सफारी अभी भी एक अद्वितीय चरित्र का प्रबंधन करता है। इसमें क्रोम-स्टडेड ग्रिल, रूफ रेल (डी-पिलर में एकीकृत), और मशीन-कट मिश्र धातु पहियों के साथ खड़ी-विभाजित हेडलैम्प की एक जोड़ी मिलती है।

2. रेनॉल्ट किगर
रेनॉल्ट भारत में उप-4-मीटर एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए तैयार है, 15 फरवरी 2021 को किगर के लॉन्च के साथ। एसयूवी का पिछले महीने अनावरण किया गया था, और इसका उत्पादन अब चल रहा है। सुंदर मशीन-कट मिश्र धातु पहियों के साथ खड़ी-विभाजित एलईडी हेडलैम्प्स और तेज दिखने वाली एलईडी टेललाइट्स के साथ, केगर बेहद सुंदर दिखता है। वाहन निसान मैगनाइट के साथ इंजन विकल्पों के साथ अपने प्लेटफॉर्म को साझा करता है।

3. अगली पीढ़ी की Mahindra XUV500
महिंद्रा एंड महिंद्रा वर्तमान में दूसरी पीढ़ी के XUV500 को विकसित कर रहा है, और वाहन को कई बार उत्पादन-तैयार अवतार में जासूसी की गई है। इस एसयूवी को इस साल की पहली छमाही के दौरान लॉन्च करने की उम्मीद है। नए-जीन मॉडल में तेज और अधिक आक्रामक स्टाइल होगा, लेकिन वर्तमान-जीन मॉडल के साथ डिजाइन में परिचितता बनाए रखेगा।

4. टाटा एचबीएक्स (हॉर्नबिल)

टाटा मोटर्स वर्तमान में एक नए माइक्रो-एसयूवी पर काम कर रही है, जिसका नाम ‘HBX’ है। वाहन को 2020 ऑटो एक्सपो में निकट-उत्पादन के रूप में प्रदर्शित किया गया था, और इस साल के अंत में भारत में बिक्री के लिए जाना जाएगा। यह अल्ट्रोज़ के समान मंच पर आधारित होगा, और इसका डिज़ाइन हैरियर से प्रेरित होगा। HBX (लॉन्च के समय X हॉर्नबिल ’या’ टिमेरो ’नाम से निर्दिष्ट) को लंबवत-विभाजित हेडलैम्प, रैपराउंड एलईडी टेललाइट्स, और क्रॉसओवर-प्रेरित प्लास्टिक क्लैडिंग मिलेगा।

5. अगली पीढ़ी की महिंद्रा स्कॉर्पियो
नई-जीन वाली स्कॉर्पियो को कई बार परीक्षण के दौरान देखा गया है, और 2021 के मध्य में भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है। नई स्कॉर्पियो अभी भी आउटगोइंग मॉडल की तरह ही बॉक्सी होगी, लेकिन पूरी तरह से बाहरी रिडिजाइन से गुजरेगी। इसमें एक बड़ा फ्रंट ग्रिल, आयताकार हेडलैंप और सी-आकार का एलईडी डीआरएलएस मिलेगा। साथ ही, यह वर्तमान-जीन मॉडल की तुलना में आकार में बड़ा होगा, जिससे यह अधिक सड़क की उपस्थिति देगा।

Recent Posts