भारत में लगातर कई कंपनियां मिड साइज सेगमेंट में कई एसयूवी लॉन्च कर रही है। लेकिन भारतीय ग्राहकों को इनमे से कुछ गाडियां खासी पसंद आती है।मारुति सुजुकी और टोयोटा ने क्रमशः ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूजर हैराइडर के साथ मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश किया। दोनों SUVs को Toyota के प्लांट में डिवेलप किया गया है।

इसी तरह, फॉक्सवैगन और स्कोडा ने अपनी-अपनी टाइगुन और कुशाक को भारतीय बाजार में लॉन्च किया। ये एसयूवी सीधे तौर पर हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को टक्कर देती हैं, दोनों प्लेटफॉर्म और इंजन विकल्प साझा करते हैं।

ह्युंडई की हो जाएगी बादशाहत खत्म

डस्टर का नया मॉडल जल्द ही बाजार में लॉन्च हो सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे 2024 में लॉन्च करने की तैयारी में है। ये गाड़ी क्रेटा, टिगुन, सेल्टोस, ग्रैंड विटारा और अन्य को टक्कर देगा। यह नए सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। नए मॉडल में एडब्ल्यूडी लेआउट की पेशकश जारी रहेगी।

इस गाड़ी की शुरुआती कीमत ₹ 8.59 लाख से शुरू होती है और ₹ 14.25 लाख तक जाती है। डस्टर के पेट्रोल वेरीएंट की क़ीमत ₹ 8.59 लाख – ₹ 14.25 लाख के बीच है।

इसके अलावा भी कई कंपनियां है जो मिड साइज एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इसमें होंडा का भी नाम आ रहा है।नया मॉडल कथित तौर पर सिटी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा और इसकी लंबाई लगभग 4.3 मीटर होगी।