नई दिल्ली: देश में ऑटो सेक्टर तेजी से बढ़ा है। ऐसे में ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक बाइक, स्कूटर खरीदने के लिए मिल जाएगें। जो हर सेगमेंट आते है। वही हाल के महीनों में पेट्रोल के कीमतें चढ़ी है। ऐसे हर कोई कम कीमत में खास माइलेज वाला गाड़ी को खरीदने चाहतें है। ऑटो बाजार में मारुति सुजुकी राज करती है। कंपनी एक से बढ़कर एक कारों को मार्केट में सेल करती है।

इस बढ़ती मंहगाई में यादि आपको कोई पुरानी कार खरीदनी है तो नई कार के मुकाबले यह कम कीमत पर मिल सकती है।  दरअसल आप को बता दें कि सेकेंड हैंड गाड़ियों के लिए ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन तक खरीदा और बेचा जा रहा है। ऐसे में आप के लिए यहां पर लाएं  50 हजार रुपये  के कीमत में खास कारों के बारे में। बता दें कि इन कारों को हमने मारुति सुजुकी ट्रू वैल्यू की वेबसाइट पर देखा है।

45 हजार में खरीदें Maruti Zen Estilo VXI- Maruti Zen Estilo VXI के लिए भी 45 हजार रुपये मांगे जा रहे हैं। 2007 मॉडल की यह कार अभी तक कुल 88444 Km चल चुकी है। यह कार थर्ड ओनर है। पेट्रोल इंजन की इस कार में मैनुअल ट्रांसमिशन है। यह बिक्री के लिए तिरुवनंतपुरम में उपलब्ध है।

45 हजार में खरीदें  Maruti Alto LXI- Maruti Alto LXI के लिए भी 45 हजार रुपये मांगे जा रहे हैं। 2006 मॉडल की यह कार अभी तक कुल 80859 Km चल चुकी है। यह कार सेकेंड ओनर है। पेट्रोल इंजन की इस कार में मैनुअल ट्रांसमिशन है। यह बिक्री के लिए Nellore में उपलब्ध है।

46 हजार में खरीदें  Maruti Alto LXI – Maruti Alto LXI के लिए 46 हजार रुपये मांगे जा रहे हैं। 2007 मॉडल की यह कार अभी तक कुल 190000 Km चल चुकी है। यह कार थर्ड ओनर है। पेट्रोल इंजन की इस कार में मैनुअल ट्रांसमिशन है। यह बिक्री के लिए बहादुरगढ़ में उपलब्ध है।

ऐसे खरीदें  सेकेंड हैंड गाड़ी

सेकेंड हैंड गाड़ी को खरीदने के लिए सबसे पहले www.carandbike.com या अन्य जैसी वेबसाइट पर जाए। वेबसाइट पर जाकर गाड़ी के नाम से सर्च करें जैसी की सेकंड हैंड कार, स्कूटर या बाइक खरीदने के लिए गाड़ी का टाइप करें। अपने बजट के अनुसार प्राइस रेंज भरें और गाड़ी को सर्च करें।

इसके बाद में आप के सामने कई गाड़ियों की जानकारी आ जाएगी। गाड़ियों की लिस्ट आने पर अपनी पसंद की गाड़ी को चुनें। गाड़ी का चयन करने के बाद आपको सेलर की डिटेल्स लेनी होगी। सेलर से संपर्क करके आप गाड़ी को खरीद सकते हैं।

सेकेंड हैंड गाड़ी खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप ऑनलाइन सेकेड हैंड टू-व्हीलर या फोर व्हीलर खरीद रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ताकि आप खुद को किसी भी तरह के फ्रॉड से बचा सकें।

  • कभी भी गाड़ी को बिना जांचे-परखें न खरीदें। बेहतर होगा यदि आप अपनी ही लोकेशन पर गाड़ी सर्च करें।
  • डील को पक्की करने से पहले आप गाड़ी को पर्सनली जाकर देख पाएंगे।
  • गाड़ी का ट्रायल जरूर लें और अपने साथ किसी अच्छे मैकेनिक को लेकर जाएं।
  • गाड़ी के सभी कागजात देखें, यह भी देखें कि उस गाड़ी से किसी का एक्सीडेंट तो नहीं हुआ है।
  • कहीं वह किसी तरह की आपराधिक घटना में तो प्रयोग नहीं किया गया है, इसे भी चेक कर लें।

Recent Posts