नई दिल्ली: देश में मंहगाई लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसी में लोग खास माइलेज वाली गाड़ियों को खरीदना पर जोर दे रहें है। हाल के सालों में देखा जाए तो सीएनवी और ईवी गाड़ियों को लॉन्चिंग में बाढ़ सी आ गई है। अगर आप भी CNG कार खरीदना चाहते हैं तो आपके पास सीएनजी की कार खरीदने का एक अच्छा मौका है ये कुछ कारे CNG की बेहतरीन करे है क्योंकि पेट्रोल और डीजल के मुकाबले इनका माइलेज काफी अच्छा है। आपको बता दें कि बीते कुछ सालों में भारतीय सड़कों के लिए CNG एक अच्छा ऑप्शन बन कर उभरा है जहां पेट्रोल-डीजल से सस्ती सीएनजी की कार है जिन को खरीदने वालों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। अगर आप भी अपने घर नई सीएनजी कार खरीदकर ले जाना चाहते हैं तो नीचे 3 सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो देश की सबसे सस्ती CNG कारों की सूची में टॉप पर है।

Maruti Suzuki ऑल्टो- Maruti Suzuki ऑल्टो पेट्रोल और सीएनजी दोनों विकल्प के साथ भारतीय बाजार में उपलब्ध है।अपने किफायती कीमतों के लिए जाने जानी वाली ऑल्टो देश की बेस्टसेलिंग मॉडल है। इस हैचबैक कार में 0.8 लीटर इंजन दिया गया है, जो सीएनजी द्वारा चलने पर 40 PS की पावर और 60 Nm का टार्क जनरेट करने में सक्षम है। मारुति सुजुकी ऑल्टो 31.59 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है। ऑल्टो हैचबैक के सीएनजी वेरिएंट की कीमत 4.56 से 4.60 तक के बीच मे मिल जाएगी।

Hyundai Santro- Hyundai Santro को भारत में काफी पसंद किया जाता है। इसकी कीमत के अनुसार इसका लुक बेहतरीन है। छोटे परिवार के लिए ये गाड़ी बिल्कुल फिट बैठती है। CNG 1.2-लीटर के 4 सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है, जो 60 पीएस की पावर और 85 एनएम का टार्क पैदा करती है। वहीं, सेंट्रो सीएनजी 30.48 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है। वहीं, सेंट्रो सीएनजी की 5.92 से 6.06 लाख रूपये के बीच में मिल जाएगी।

Hyundai Grand i10 Nios- ग्रैंड Grand i10 Nios माइलेज के मामले ऑल्टो से कम है, लेकिन इसमें ऑल्टो की तुलना में कई अधिक फीचर्स दिए गए हैं। इस गाड़ी में 1.2-लीटर इंजन द्वारा संचालित है, जो 69PS की पावर और 95Nm का टार्क जनरेट करने में सक्षम है। Grand i10 Nios 28.5 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है। इसकी कीमत 6.84 से 7.38 लाख रुपये के बीच मे मिल जाएगी

Recent Posts