Skoda Kushaq SUV: स्कोडा (Skoda) ने लॉन्च से पहले अपनी आगामी एसयूवी (SUV) का नाम कुशक (Kushaq) अपनी वेबसाइट पर जारी करना शुरू कर दिया है। वेबसाइट पर टीज़र हमें वाहन के ठीक नीचे SKoda KUSHAQ ’के साथ SUV के साइड प्रोफाइल की एक मोटी रूपरेखा दिखाता है। टीज़र हमें कुशक के लॉन्च का एक मोटा विचार भी देता है क्योंकि यह gives समर 2021 ’कहता है। वेबसाइट पर, हम यह भी देख सकते हैं कि पेज कहता है “MAKE WAY FOR THE TRUE KING, स्कोडा KUSHAQ”।

हालांकि, हम जानते हैं कि स्कोडा मार्च के अंत तक कुशाक का खुलासा करेगा। इसकी पुष्टि सेल्स, सर्विस एंड मार्केटिंग- स्कोडा के निदेशक ज़ैक हॉलिस ने एक ट्वीट में की है कि वह एसयूवी का अनावरण खुद करेंगे। Zac के ट्वीट के अनुसार, कुशाक साल के मध्य तक डीलरशिप पर पहुंच जाएगा। हम मानते हैं कि एसयूवी की बुकिंग और परीक्षण ड्राइव उस समय भी शुरू होनी चाहिए।

Skoda Kushaq SUV जल्द हो रही है लॉन्च, जानें फीचर्स

एसयूवी को इसका नाम हाल ही में मिला, इसे पहले विज़न इन के रूप में जाना जाता था, जो इसका कॉन्सेप्ट नाम था, जिसे ऑटो एक्सपो 2020 में प्रदर्शित किया गया था। स्कोडा के नामकरण के बाद, एसयूवी का नाम ‘कुशक’ रखा गया, जो ‘के’ से शुरू होता है और ‘पर’ समाप्त होता है। क्यू ‘ब्रांड से अन्य एसयूवी नामों की तरह। स्कोडा के अनुसार, कुशक नाम संस्कृत शब्द ‘कुशक’ से लिया गया है जिसका अर्थ है राजा या सम्राट।

उम्मीद है कि कुशक को केवल दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। इसमें 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर टीएसआई पेट्रोल इंजन होगा जो वीडब्ल्यू पोलो टीएसआई, वीडब्ल्यू वेंटो और स्कोडा रैपिड पर भी ड्यूटी कर रहा है। इंजन अधिकतम 108 पीएस का पावर और 175 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में डाला जाता है। इसमें एक 1.5-लीटर TSI पेट्रोल इंजन भी होगा जिसे उच्चतर वेरिएंट के साथ पेश किया जाएगा। हमने इस इंजन को वोक्सवैगन T-Roc और Skoda Karoq पर देखा है। यह अधिकतम 50 पीएस का पावर और 250 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। यह केवल 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

नई SUV MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी जो कि वैश्विक MQB AO प्लेटफॉर्म का एक अधिक किफायती और स्थानीय संस्करण है जो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कई वाहनों को रेखांकित करता है। इसलिए, भारत को लागत कम करने के लिए विशेष रूप से नया मंच बनाया गया है और हम इस मंच पर आधारित वोक्सवैगन और स्कोडा से अधिक वाहनों को देखने की उम्मीद करते हैं। कुशाक के पास सेगमेंट में 2,671 मिमी का सबसे लंबा व्हीलबेस होगा, जो रहने वालों के लिए बहुत अच्छा केबिन स्पेस और लेगरूम देना चाहिए। प्रतियोगियों की तुलना में इंटीरियर को अधिक प्रीमियम टच मिलेगा। यह एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, उच्च वेरिएंट पर डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डुअल-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और बहुत कुछ के साथ आएगा। स्कोडा कुशाक का मुकाबला किआ सेल्टोस, निसान किक्स, मारुति सुजुकी एस-क्रॉस, हुंडई क्रेटा और रेनॉल्ट डस्टर से होगा। यह रुपये से शुरू होने की उम्मीद है। 10 लाख रुपये एक्स-शोरूम।

Recent Posts