नई दिल्ली: भारतीय बाजार में टाटा मोटर्स ईवी सेगमेंट धमाल कर रही है। कंपनी एक के बाद में एक अपने ई-कार पेश और लॉन्च कर रही है। टाटा मोटर्स ने अपनी अविन्या (Avinya) इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉन्सेप्ट को पेश किया है। कंपनी ने अविन्या ईवी में कई खास डिजाइन और फीचर्स सेल लैस किया है। कंपनी के इस कदम से माना जाता है कि टाटा ने देशी टेस्ला ईवी को पेश कर दिया है। तो चलिए आप को बतातें इस खास अविन्या ईवी में क्या कुछ खास मिलने वाला है।

Avinya कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार में बेज और ब्राउन इंटीरियर्स दिए गए हैं। यह इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार एरोमा डिफ्यूजर, रिवॉल्विंग फ्रंट सीट्स और पेनोरॉमिक सनरूफ के साथ आती है। कंपनी इसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिक्री करेगी।

दरअसल आप को बता दें कि यह इलेक्ट्रिक कार देखने में आपको हैचबैक, MPV और क्रॉसओवर का कॉम्बिनेशन लगेगी। इसमें यूनिक T लाइट सिग्नेचर, बटरफ्लाई डोर्स और घूमने वाली सीट्स दी गई हैं। बता दें कि Avinya concept EV कंपनी के जेनरेशन3 आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। इनमें बड़ा इंटीरियर स्पेस दिया गया है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें बड़ी बैटरी पैक दी है। जिससे ये ईवी 500 किलो मीटर की रेंज देगी है।

यह इलेक्ट्रिक कार डुअल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आ सकती है। ये दोनों ही मोटर्स एक एक्सेल को पावर देंगे जिससे कार के सभी चारों पहियों पर पावर मिलेगी। Avinya कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार में 500 किलोमीटर का रेंज मिलेगा। यानी अगर कंपनी इसका प्रोडक्शन मॉडल लॉन्च करती है, तो वह सिंगल चार्ज पर बिना रुके 500 किलोमीटर तक चल सकती है।

हालांकि आप को बता दें कि कंपनी  कंपनी इसके प्रोडक्शन मॉडल को क्वाड मोटर सेटअप के साथ लॉन्च कर सकती है। वही टाटा मोटर्स का लक्ष्य Avinya के प्रोडक्शन मॉडल को साल 2025 में लॉन्च करने का है। ऐसे में मार्केट में आने पर कई अपडेट देखने को मिल सकते है।

Recent Posts