नई दिल्लीः कोरोना संक्रमण काल में ऑटोमोबाइल कंपनियों का बड़ा आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ा है, जिसके चलते कंपनियों ने कर्मचारियों की सैलरी काट दी और कुछ की सेवा भी समाप्त कर दी। जैसे-जैसे अनलॉक डाउन की प्रक्रिया शुरू हुई ठीक वैसे ही कंपनियों ने गाड़ियों के उत्पादन पर काम किया। देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी टाटा अल्ट्रोज ने इस बीच नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है।

इस कार ने 24 घंटे में 1,603 किलोमीटर की दूरी तय कर इतिहास रच दिया है। देश में किसी पैसेंजर व्हीकल (यात्री वाहन) द्वारा कवर की गई यह सबसे लंबी दूरी है। इस कीर्तिमान के लिए टाटा अल्ट्रोज का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है। पिछले साल 15 दिसंबर से 16 दिसंबर के बीच यह यात्रा एक खास अल्ट्रोज से महाराष्ट्र के सतारा से बंगलूरू और फिर वापस पुणे तक की गई।

इस अनोखे सफर पर निकले थे पुणे के रहने देवजीत साहा ने बताया कि अल्ट्रोज से इस यात्रा को 24 घंटे में पूरा कर डाला और इस दौरान कार में कोई भी मैकेनिकल समस्या नहीं आई। उन्होंने कहा, “मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं कि मुझे इस ऐतिहासिक सफर को शुरू करने का मौका मिला और मुझे भारत बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल किया गया इससे मैं काफी गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।

टाटा मोटर्स ने भी अपनी कार की इस उपलब्धि का जश्न मनाया और इस बात पर रोशनी डाली कि टाटा अल्ट्रोज विभिन्न प्रकार की चुनौतियों से निपटने में सक्षम है। टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल्स यूनिट के मार्केटिंग हेड विवेक श्रीवत्स ने कहा कि “हम इस बात की खुशी है कि इस दुर्लभ मील के पत्थर को हासिल करने के लिए और इस लंबी यात्रा शुरू करने के लिए मिस्टर साहा ने अल्ट्रोज को अपना साथी चुना।

श्रीवत्स ने आगे कहा, “इस उपलब्धि के साथ, अल्ट्रोज ने पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में एक और बेंचमार्क बनाया है और हमें उम्मीद है कि इन उपलब्धियों के जरिए हम अपने ग्राहकों में विश्वास कायम करते रहेंगे। देश में टाटा अल्ट्रोज को 2020 की शुरुआत में पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन पावरट्रेन के साथ लॉन्च किया गया था।

इसे टाटा मोटर्स की प्रीमियम हैचबैक कार के तौर पर ब्रांडिंग की गई। भारतीय बाजार में जब एसयूवी सेगमेंट की कारों की मांग बढ़ी है, ऐसे में टाटा अल्ट्रोज ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। इस समय टाटा अल्ट्रोज पेट्रोल और डीजल इंजन के दोनों ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। टाटा अल्ट्रोज की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.69 लाख रुपये है।

Recent Posts