नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण काल में ऑटोमोबाइल कंपनियों को खासा नुकसान भुगतना पड़ा है, जिसे पूरा करने को कंपनियां नए-नए वेरिएंट्स की लॉन्चिंग कर रही हैं। कंपनी का मकसद किसी तरह ग्राहकों को लुभाकर बिक्री को बढ़ाया जाए, जिससे आर्थिक नुकसान की भरपाई पूरी हो सके।

अब बड़ी ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी नई सफारी एसयूवी को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने अपनी इस फ्लैगशिप एसयूवी की भारतीय बाजार में शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 14.69 लाख रुपये रखी है, जो इसके टॉप एंड वेरिएंट पर 21.45 लाख रुपये तक जाती है।

बता दें कि कंपनी ने इसकी प्रीबुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी, जहां ग्राहक कंपनी की आधिकारिक डीलरशिप्स पर 30,000 रुपये की टोकन राशि देकर इसे बुक कर सकते हैं। टाटा मोटर्स ने अपनी आइकॉनिक एसयूवी Safari को 6 वेरिएंट्स में लॉन्च किया है। इनमें XE, XM, XT, XT+, XZ और XZ+ शामिल हैं।

इसके साथ ही कंपनी ने इसे 6-सीटर और 7-सीटर दोनों ही कनफिगरेशन मॉडल में लॉन्च किया है। यहां ध्यान देना जरूरी है कि सभी वेरिएंट्स 7 सीटर कनफिगरेशन में उपलब्ध हैं। लेकिन 6-सीटर कनफिगरेशन केवल XZ+ और XZA+ वेरिएंट्स में ही मिलेगा।

इसके पावर परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसमें पावर के लिए बीएस6 कम्पयांट वाला 2.0-लीटर का 4-सिलेंडर वाला Kryotec टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 3,750 आरपीएम पर 168 PS की मैक्सिमम पावर और 1,750-2,500 आरपीएम पर 350 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। बता दें कि यही इंजन टाटा की Harrier एसयूवी में भी मिलता है। नई Safari के ट्रांसमिशन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस एसयूवी का इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। इसके अलावा इसमें ह्यूंडै के सोर्स्ड किया गया 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कनवर्टर यूनिट का भी विकल्प मिलता है।

2021 टाटा सफारी तीन कलर ऑप्शन्स में उपलब्ध है। इनमें डायटोना ग्रेस रॉयल ब्लू और ऑर्कस व्हाइट शामिल हैं। इसमें 18-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसके अलावा यह टाटा हैरियर के मुकाबले 70 मिलीमीटर लंबी है। लॉन्च के बाद 2021 टाटा सफारी का अब भारतीय बाजार में एमजी हैक्टर प्लस और आने वाली ह्यूंदै क्रेटा 7-सीटर एसयूवी से कड़ा और सीधा मुकाबला होगा।

Recent Posts