देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने टाटा पंच EV प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी है। कंपनी इसे अगले साल भारतीय बाजार में लॉन्च करने वाली है। जनवरी में टाटा इस कार के प्रोडक्शन वेरिएंट को ऑटो एक्सपो में पेश करने की योजना भी बना रही है।अपकमिंग ऑल-इलेक्ट्रिक माइक्रो-SUV अल्फा प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। सेगमेंट में इसे टिगोर और नेक्सन EV के बीच में रखा जाएगा।

आइये इस गाड़ी के बारे में जानते हैं

मौजूदा मॉडल के समान होगा इलेक्ट्रिक पंच का डिजाइन डिजाइन की बात करें तो अपकमिंग टाटा पंच EV का डिजाइन इसके ICE मॉडल के समान ही होगा। पंच इलेक्ट्रिक को अल्फा-ARC प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा और इसमें LED DRLs के साथ स्प्लिट हेडलैंप सेटअप, आकर्षक बंपर और एक डुअल-टोन पेंटवर्क देखने को मिल सकता है। इस कार में मस्कुलर क्लैमशेल बोनट, EV बैजिंग और ब्लू एक्सेंट के साथ एक क्लोज्ड-ऑफ ग्रिल दिए जा सकते हैं।

SUV के किनारों पर रूफ रेल्स, फ्लेयर्ड व्हील आर्च और अलॉय व्हील्स भी मिलेंगे। दो इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के विकल्प में आ सकती है पंच EV टाटा टियागो EV और नेक्सन EV की तरह ही अपकमिंग पंच EV को दो इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के विकल्प के साथ पेश किया जाएगा। इसके पावरट्रेन के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।हालांकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे दो बैटरी पैक 19.2kWH और 24kWH के विकल्प में उतारा जाएगा। इन्हे मैग्नेट इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा जा सकता है। यह सेटअप 73.75hp की पावर और 170Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

इन फीचर्स से लैस होगी इलेक्ट्रिक पंच

टाटा पंच EV में फैब्रिक अपहोल्स्ट्री, एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पावर विंडो और रियर पार्किंग सेंसर के साथ 5-सीटर केबिन दिया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक कार में 7.0-इंच TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एंड्राइड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करने वाला 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट पैनल भी मिलेगा। यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इस कार में दो एयरबैग, एक रियर-व्यू कैमरा, ट्रैक्शन कंट्रोल और EBD के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए जा सकते हैं।

क्या होगी पंच EV की कीमत

टाटा पंच EV की कीमत और उपलब्धता की जानकारी इसके लॉन्च के समय ही दी जाएगी। हालांकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी इसे 10 से 12 लाख रुपये के आस-पास लॉन्च कर सकती है।