इस हेडलाइन को पढ़कर आपको हैरानी तो हो रही होगी। आप भी सोच रहे होगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। क्या गाड़ी में रखा पैट्रोल भी खराब हो जाता है? अगर आप ये सवाल मुझसे पूछेंगे तो मेरा जवाब होगा हां। अगर आपकी गाड़ी की टंकी में अधिक समय तक पैट्रोल रहता है तो धीरे धीरे वो भी खराब हो जाता है। जानिए इस खबर के बारे में

अगर आप लंबे समय तक बाहर रहते हैं और आपका वाहन (टू-व्हीलर/फोर व्हीलर) कम यूज हो पता है, तो आपको पेट्रोल भी जरुरत के मुताबिक ही डलवाना चाहिए। ज्यादा समय तक वाहन के खड़े रहने पर, इसमें मौजूद पेट्रोल में तापमान के मुताबिक केमिकल रिएक्शन होता रहता है। जिसकी वजह से इसकी गुणवत्ता में कमी आती रहती है और ये खराब होने लगता है।

पैट्रोल के खराब होने में कितना समय लग जाता है

इस बारे में बात करतें हुए एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर पैट्रोल को किसी कंटेनर में स्टोर करके रखते हैं तो ये पुरे 1 साल तक खराब नहीं होता। वहीं अगर आप पेट्रोल को गाड़ी को टंकी में रखते हैं तो इस पैट्रोल को खराब होने के लिए 6 महीने ही काफ़ी हैं। 6 महीने में ही आपका पैट्रोल खराब होने लगता है।

गाड़ी का इंजन हो जाता है खराब

गाड़ी में काफी समय से भरा हुआ पेट्रोल, जब खराब हो जाने पर जब कोई उसे यूज करता है। तो वो पेट्रोल गाड़ी के फ्यूल पंप से लेकर कार्बोरेटर और इंजन तक पर गलत असर डालता है। जिससे गाड़ी का इंजन जल्दी खराब होने लगता है।