मीडिया के अनुशार एक वक्त ऐसा था जब Yamaha की RX100 ने मार्केट में अपनी रुतवा को बना के रखा था लेकिन समय के साथ Yamaha ने इस बाइक में कोई बदलावों नहीं किया जिससे की इसकी मार्केटिंग गिरती चली गई। पर अब जब yamaha ने RX100 लॉंच करने जा रही है तभी जावा की एक और दूसरी ब्रांड Yezdi से इसकी टककर होगी इसकी तगड़ी बात यह है कि यह जायदा का माईलेज देती है और येज़्डी ने अपनी 2 बाइक को लॉंच किया है जिस्म दोनों में पावरफ़ुल इंजन के साथ मॉडीफ़ाइड लुक भी दिया है।मैं आपको बता दु येज़्डी नहीं कंपनी माही है इसकी बाइकें 90 के दशक की बाइक थी ओर समय के साथ ये नहीं चल सकी फिर कंपनी को बहुत नुक़सान झेलना पड़ा लेकिन अब ने लुक पीरी ने फ़ीचर्स ने साथ पेस हो ज्ञी है मेव येज़्डी।

Yezdi मोटरसाइकिलों का एक ब्रांड है जो 1970 और 1980 के दशक के दौरान भारत में लोकप्रिय था। Yezdi मोटरसाइकिलों का निर्माण आइडियल जावा इंडिया लिमिटेड द्वारा किया गया था, जो भारत के मैसूर में स्थित थी।

Yezdi बाइक्स को उनकी मज़बूत बिल्ड क्वालिटी और विश्वसनीयता के लिए जाना जाता था, और विशेष रूप से साहसिक मज़बूत और लंबी दूरी की सवारियों के बीच यह गाड़ी लोकप्रिय थीं। Yezdi बाइक के कुछ लोकप्रिय मॉडलों में Yezdi Roadking, Yezdi Classic, Yezdi Monarch, और Yezdi D250 शामिल हैं।

हालांकि, बाजार के बदलते रुझान और अन्य मोटरसाइकिल ब्रांडों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण 1990 के दशक में Yezdi मोटरसाइकिलों का उत्पादन बंद कर दिया गया था।लेकिन अब ये कंपनी फिर बाज़ार में उतर कर सभी के दिल में अपनी पुराना प्यार को उभर का राज करना सुरू कार दिया है।