Mercedes Benz Electric Car: लग्जरी गाड़ियों के बारे में बात की जाए तो लोगों के मन में सबसे पहला ख्याल मर्सिडीज के बारे में ही आता है। मर्सिडीज ने भारत में अपने सबसे दमदार इलेक्ट्रिक व्हीकल को लॉन्च करने के लिए निर्णय लिया है। इस इलेक्ट्रिक गाड़ी का नाम कंपनी ने Mercedes-Benz Vision EQXX रखा है जोकि इसके परफॉर्मेंस को जस्टिफाई करते हुए नजर आ रहा है। अभी तक सबसे ज्यादा रेंज वाली इलेक्ट्रिक गाड़ी का रिकॉर्ड 857 किलोमीटर का है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गाड़ी की रेंज 1000 किलोमीटर तक होने का दावा किया जा रहा है। विजन EQXX ईवी कांसेप्ट को इस साल की शुरुआत में दुनिया भर में पेश किया गया था। फुल चार्ज पर महीने भर चलेगी

कंपनी का कहना है कि इस गाड़ी की परफॉर्मेंस से ज्यादा एफिशिएंसी पर ध्यान दिया गया है। इसमें सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर है जो 244 एचपी का पावर जनरेट करता है इसमें आपको 100 किलो वाट की बैटरी है जो कि 900 वोल्ट तक रिचार्ज स्पीड को सपोर्ट करता है। इस गाड़ी का रेंज को भी बढ़ाया जा सकता है।

इस गाड़ी की रेंज को बढ़ाने के लिए इसमें रूप पर सोलर पैनल विद रखा गया है जिसके जरिए बैटरी की रेंज 1 दिन में 25 किलोमीटर तक बढ़ जाती है हालांकि यह सौर सौर पैनल रियल विंडो को भी ढंग देती है। इसी प्रकार से यदि आपको हर रोज 20 किलोमीटर ऑफिस जाना होता है तो महीने में 25 दिन ऑफिस जाने के लिए इसकी बैटरी पूरे 1 महीने चल सकती है।

इस गाड़ी के डिजाइन के हैं दीवाने डिजाइन के मामले में यह गाड़ी आपको भी अपना दीवाना बना सकती है क्योंकि इसके आगे की तरफ एलईडी लाइट बाहर है जो कार की चौड़ाई में फैला हुआ है। बोनट पर MERCEDES-BENZ का लोगो स्टीकर के रूप में दिया हुआ है। इसका डिजाइन बेहद ही एयरोडायनेमिक रखा गया है। इस गाड़ी में आपको डोर पर फ्लश डोर हैंडल भी दिया गया है। इस गाड़ी की वजन मात्र 1750 किलोग्राम रखा गया है।