भारत में सर्वाधिक बेची जाने वाली गाड़ियां मारुति सुजुकी की होती हैं ऐसे में यह खबर आपको चौंका सकती है कि मारुति सुजुकी की कुछ गाड़ियां सेफ्टी के मामले में खरी नहीं उतर पा रही है।हाल ही में हुए हैं सेफ्टी क्रैश टेस्ट में मारुति सुज़ुकी की इन तीन गाड़ियों को प्रेस करके देखा गया और उसमें इन तीनों गाड़ियों का परफॉर्मेंस बहुत निराशाजनक रहा। इन तीन गाड़ियों में मारुति सुजुकी स्विफ्ट मारुति ,इग्निस मारुति ,एक्सप्रेसो शामिल है। हाल ही में हुए ग्लोबल एनकैप(Global NCAP) क्रैश टेस्ट में सिर्फ एक को ही 1 स्टार रेटिंग हासिल हुआ। एडल्ट अचीवमेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में इन तीनों गाड़ियों को एक स्टार प्राप्त हुआ वही चाइल्ड अचीवमेंट प्रोटक्शन सिस्टम में केवल एक को ही 1 स्टार जो की स्विफ्ट है और बाकी के दोनों गाड़ियों को 0 स्टार प्राप्त हुए हैं।

कितनी रही मारुति सुजुकी स्विफ्ट की रेटिंग

मारुति सुजुकी स्विफ्ट के ड्राइवर और पैसेंजर सीट के सिर व गर्दन को अच्छी तरह से समझा सुरक्षा प्रदान की है लेकिन ड्राइवर की छाती के लिए कमजोर सेफ्टी मिली। एडल्ट सेफ्टी प्रोटेक्शन कैटेगरी के अंतर्गत स्कोर 34 में से 19.19 अंखे प्राप्त हो सके जिसके चलते इसको 1 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई वहीं अगर चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में स्विफ्ट ने 49 में से 16.68 अंक प्राप्त किए जिसके कारण स्विफ्ट को 0 सेफ्टी स्टार प्राप्त हुआ।

मारुति सुजुकी इंग्लिश में कैसा परफॉर्म किया

मारुति सुजुकी इग्निस को एडल्ट प्रोटेक्शन सेक्शन के तहत 34 में से 16.48 अंक प्राप्त हुए जिससे कि उसे 1 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई इसमें ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन को अच्छी सुरक्षा मिली है जबकि चालक की छाती को कमजोर सुरक्षा मिले। चाइल्ड प्रोटेक्शन के मामले में इग्निस को 49 में से 3.86 पॉइंट्स के साथ 0 स्टार रेटिंग मिली।

मारुति एस्प्रेसो की सेफ्टी रेटिंग

मारुति सुजुकी एक्सप्रेसो को एडल्ट एक्यूट में प्रोडक्शन के तहत 34 में से 20.03 अंक हासिल हुए जिससे कि वह 1 स्टार रेटिंग प्राप्त कर सका वही अगर बात की जाए तो चाइल्ड ट्रीटमेंट प्रोटेक्शन के लिए एक्सप्रेसो को 49 में से 3.52 अंक ही प्राप्त हो सके जिससे कि सेफ्टी रेटिंग में कोई अंक प्राप्त नहीं कर सके हैं।