नई दिल्लीः ऑटोमोबाइल कंपनियां ग्राहकों को लुभाकर बिक्री की नई-नई तकनीक अपना रही हैं, जिससे डगमगाए आर्थिक पहिये की रफ्तार को आगे बढ़ाया जा सके। भारत की नंबर वन कंपनी मारुति सुजुकी अब ग्राहकों के लिए नया ऑफर लेकर आई है, जिससे कम पैसे खर्च कर ही गाड़ी खरीदने का सपना पूरा हो जाएगा।

आप कार खरीदने का मन बना चुके हैं तो कम बजट में आपका सपना साकार हो जाएगा, लेकिन गाड़ी सेकेंड हैंड होगी। इसके लिए ड्रूम की वेबसाइट पर कई सस्ती डील है। इस वेबसाइट पर मारुति सुजुकी की स्विफ्ट कार एक लाख रुपये में भी मिल जाएगी।

ड्रूम की वेबसाइट के अनुसार साल 2006 मॉडल की मारुति सुजुकी स्विफ्ट VXi कार एक लाख रुपये में खरीद सकते हैं। इस कार को गुड़गांव में सेकेंड ओनर द्वारा बेचा जा रहा है। पेट्रोल इंजन की ये कार 79 हजार किलोमीटर चल चुकी है। 5 सीटर इस कार की माइलेज 20.4 kmpl, इंजन 1197 cc, मैक्स पावर 83 bhp और व्हील साइज 14 इंच है। इस कार को खरीदने के लिए ड्रूम की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां एक टोकन अमाउंट देना होगा।

वहीं, छोटे कॉमर्शियल वाहन बनाने वाली Piaggio Vehicles ने माल ढुलाई के लिये बिजली से चलने वाले थ्री व्हीलर वाहन कैटेगरी में कदम रखा है। कंपनी ने इस कैटेगरी में ऐपे ई-एक्स्ट्रा एफक्स पेश किया। इसके अलावा कंपनी ने यात्री ई-तीन पहिया वाहन खंड में ऐपे ई-सिटी पेश किया है।

पियागो कमिर्शयल व्हीकल्स प्राइवेट लि. (पीवीपीएल) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक डिएगो ग्राफी ने वाहनों को पेश किये जाने के मौके पर कहा कि दोनों तिपहिया वाहनों में बैटरी लगी हुई है और इसकी शोरूम कीमत क्रमश: 3.12 लाख रुपये और 2.83 लाख रुपये (फेम-दो सब्सिडी के बाद) है।

फेम इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से बढ़ावा देने की सरकारी योजना है। पीवीपीएल इटली की वाहन कंपनी पिआजियो ग्रुप की पूर्ण अनुषंगी इकाई है। पिआजियो व्हीकल ने दिसंबर 2019 में पैसेंजर कैटेगरी में ऐपे ई-सिटी पेश कर इलेक्ट्रिक-तीन पहिया वाहन में कदम रखा।

Recent Posts