नई दिल्ली  मारुति की गाड़ियों को भारतीय बाजार में काफी प्यार मिलता है। यही वजह है कि कंपनी अपने पोर्टफोलियो को मजबूत करने के लिए भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक कारें लॉन्च करने के लिए तैयार है। ऐसे में अगर आप कोई कार को खरीदने का प्लान कर रहें तो यहां पर जान सकते है कंपनी के आने वाली कारों के बारे में जिससे आप अपना बना सकते है।

Next GEN ALTO 800- Next GEN Alto 800 को लेकर काफी समय से इंतजार किया जा रहा है। कंपनी के इस साल 2022 लॉन्च होने वाली मारुति कारों में से एक होगी हैं। ऑल-न्यू Celerio की तरह, 2022 मारुति Alto 800 को सुजुकी के नए हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किए जाने की संभावना है। नए आर्किटेक्चर का दावा है कि, कार के पावर-टू-वेट अनुपात, हैंडलिंग और NHV स्तरों में सुधार होगा। इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में खास अपडेट किए मिल सकते है।

MARUTI SWIFT CNG- Maruti Suzuki की मार्केट में Swift हैचबैक पॉपूलर कार है, जिसे कंपनी सीएनजी वर्जन की टेस्टिंग कर रही है। कंपनी पहले ही New Dzire CNG लॉन्च कर चुकी है, जो कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है। खबर है कि कंपनी अपने नए कार में कई बड़े अपडेट करने वाली है।

NEW MARUTI COUPE SUV

Maruti Suzuki एक कॉम्पैक्ट Coupe SUV पर काम कर रहा है यह HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी और इसके Futuro-e कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन होने की संभावना है। कंपनी ने Futuro-e कॉन्सेप्ट को 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था। इसका मुकाबला Hyundai Venue और Kia Sonet के उच्चतर वेरिएंट से होगा। नई Coupe SUV एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम द्वारा संचालित होगी।

MARUTI MID-SIZE SUV- Maruti Suzuki एक MID-SIZE SUV पर काम कर रही है। जिसे Toyota के साथ संयुक्त रूप से डिजाइन और विकसित किया जाएगा। दरअसल आप को बता दें कि टाटा मोटर्स के बढ़ते रुतवे के बजह से कंपनी अपने कार में कई खासियत से लैस कर सकती है।

MARUTI SUZUKI JIMNY

भारतीय बाजार में ऑफरोड शौकिन लोगों के लिए कंपनी जल्द ही धमाल कर सकती है। Maruti Suzuki 2023 तक भारत में 5-डोर Jimny लाएगी। यह देश में लंबे इंतजार वाली मारुति कारों में से एक है। कुछ जानकार क़यास लगा रहें है कि नई Maruti Suzuki Jimny को नई पीढ़ी की Maruti Gypsy के रूप में री ब्रांडेड किया जा सकता है। इस मॉडल  को 1.5L, 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ पेश किया जाएगा जो 103bhp और 136Nm के लिए पर्याप्त है।

Maruti Baleno CNG

भारतीय बाजार में ईवी CNG गाड़ियों का मांग तेजी से बढ़ कर रही है। कंपनी ऑटो मेकर कंपनी हन निर्माता कम्पनी Baleno हैचबैक का CNG वैरिएंट लांच करने की तैयारी कर रही है। कंपनी नई Baleno का ICE वर्जन पहले ही लॉन्च कर चुकी है। इसमें उन सभी सुविधाओं को रखा गया है, जो नियमित मॉडल में उपलब्ध हैं।

NEW MARUTI SUZUKI MPV

सुजुकी और टोयोटा मिलकर भारतीय बाजार के लिए नए मॉडल की एक रेंज विकसित करेंगी। यह एक नयी सी-सेगमेंट की MVP होगी। यह मॉडल FWD (फ्रंट-व्हील-ड्राइव) मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा। इसे दो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किए जाने की संभावना है – जोकि एक माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ और दूसरा एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम के साथ आएगा।

8. MARUTI ELECTRIC SUV

Maruti Suzuki और Toyota संयुक्त रूप से 2025 तक भारतीय बाजार में एक नया इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेंगी। रिपोर्ट की माने तो Maruti Suzuki की पहली EV एक मध्यम आकार की SUV होगी और इसकी लंबाई लगभग 4.2 मीटर होगी। Suzuki-Toyota जेवी 40PL प्लेटफॉर्म का एक अलग डेरिवेटिव विकसित कर रहीं है, जिसका कोडनेम 27PL है।

Recent Posts