मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के पास भारतीय बाजार के लिए कुछ नए मॉडल हैं। इंडो-जापानी कार निर्माता ने अपने एसयूवी (SUV) उत्पाद लाइनअप को नए जिम्नी कॉम्पैक्ट ऑफ-रोडर, एक मध्यम आकार के एसयूवी और बलेनो-आधारित क्रॉसओवर के साथ विस्तारित करने की योजना बनाई है। इसके अलावा, कंपनी अपने कुछ बेहद लोकप्रिय मॉडलों में बदलाव करेगी, जिसमें Alto, Celerio, Baleno और Vitara Brezza शामिल हैं। एक नवीनतम मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी बलेनो 2021 के अंत में सड़कों पर उतरेगी।

अब तक, 2021 मारुति बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) के विवरण बहुत ही कम हैं। हालांकि, हैचबैक को व्यापक कॉस्मेटिक परिवर्तन और सुविधा उन्नयन प्राप्त होने की संभावना है। हालांकि, इंजन सेटअप को मौजूदा कार से आगे ले जाया जा सकता है जो 82bhp, 1.2L के साथ स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल और 89bhp, 1.2L Dualjet पेट्रोल SHVS माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ आती है। अफवाह यह है कि कार निर्माता BS6 अपग्रेड के साथ 1.0L बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन वापस ला सकता है।

अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो 2021 मारुति बलेनो को भी मजबूत 48V हाइब्रिड तकनीक के साथ पेश किया जा सकता है जिसे sHEV 48V कहा जाता है। यह मौजूदा पेट्रोल SHVS पावरट्रेन से अधिक मितव्ययी है। सुजुकी की मजबूत हाइब्रिड तकनीक को मिशन ग्रीन मिलियन प्रोजेक्ट के तहत आगामी मारुति मिड-साइज़ SUV (YFG) और बलेनो-आधारित क्रॉसओवर (YTB) पर भी पेश किए जाने की सूचना है।

इंडो-जापानी कार निर्माता को इस साल 1.5L डीजल इंजन को फिर से पेश करने की सूचना है। मारुति सुजुकी एर्टिगा और नई पीढ़ी के विटारा ब्रेज़ा बीएस 6-अनुपालन तेल बर्नर प्राप्त करने वाले पहले दो मॉडल हो सकते हैं। नई 2021 मारुति बलेनो भी अपडेटेड डीजल मोटर की प्राप्तकर्ता हो सकती है। कंपनी अपने इन-हाउस डेवलप किए गए 1.5L डीजल इंजन के निर्माण के लिए मानेसर प्लांट को अपग्रेड करेगी।

नई मारुति सुजुकी बलेनो 2021 की कीमत में लगभग 50,000 रुपये की बढ़ोतरी होने की संभावना है। नए मॉडल की कीमत बेस वेरिएंट के लिए 6 लाख रुपये से लेकर टॉप-एंड ट्रिम तक के लिए 9.50 लाख रुपये हो सकती है। वर्तमान में, हैचबैक मॉडल लाइनअप 5.90 लाख रुपये की कीमत रेंज में आता है – 9.10 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम)।

Recent Posts