Suzuki ने अपनी मशहूर Alto Lapin LC के थर्ड जेनरेशन मॉडल को पेश किया है। इस कार में कंपनी ने 660cc की क्षमता का तीन-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 63 hp की पावर जेनरेट करता है।

जापानी वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी की ऑल्टो दुनिया भर में मशहूर है, हाल ही में मारुति सुजुकी ने इंडियन मार्केट में Alto K10 को लॉन्च किया था। अब सुजुकी ने अपनी नई Alto Lipin LC को जापानी बाजार में पेश किया है। ये एक केई (Kei) कार है, जिसे माइक्रो या मिनी कार के तौर पर भी जाना जाता है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और साइज़ में छोटा होने के चलते ये सेग्मेंट जापान में काफी मशहूर है, और सुजुकी ऑल्टो लीपिन इस सेग्मेंट में अव्वल है। ये ऑल्टो लैपिन एलसी का थर्ड जेनरेशन मॉडल है, जिसमें कंपनी ने गोल हेडलाइट्स, एक बॉक्सी डिज़ाइन और स्टील के व्हील के साथ रेट्रो डिज़ाइन दिया है, जो कार की अपील को बढ़ाता है।

बहरहाल, नई Alto Lapin की बात करें तो कंपनी ने इस हैचबैक को सर्कुलर हेडलैम्प्स और स्टील व्हील्स के साथ तैयार किया है। एक फ्लैट क्लैमशेल बोनट, गोल किनारों के साथ एक नैरो ग्रिल, सर्कूलर प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, एक बड़ा एयरडैम और बेहतर विंडस्क्रीन के साथ, सुजुकी ऑल्टो लैपिन एलसी में एक रेट्रो लुक दिया गया है। इंडिकेटर-माउंटेड आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s) , ब्लैक बी-पिलर्स, और व्हाइट स्टील व्हील, राउंड टेल लैंप यूनिट, रूफ-माउंटेड एंटिना और विंडो वाइपर हैचबैक के पिछले हिस्से को सजाते हैं।

इंजन पावर और परफॉर्मेंस कंपनी ने इस कार में 660cc की क्षमता का तीन-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 63 hp की पावर जेनरेट करता है। ये इंजन भारतीय बाजार में उपलब्ध ऑल्टो 800 से भी छोटा है, लेकिन पावर आउटपुट कम नहीं है। छोटा इंजन होने ने नाते ये कार बेहतर माइलेज देती है। ये इंजन सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ आता है और फ्रंट-व्हील-ड्राइव या ऑल-व्हील-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन में भी उपलब्ध है।

Alto Lapin LC के केबिन को भी बेहतर ढंग से सजाया गया है, इसके इंटीरियर को वुडेन वर्क के साथ रेट्रो अपील दिया गया है। सुजुकी ऑल्टो लैपिन एलसी में ब्राउन प्लेड फैब्रिक और चॉकलेट रंग के फॉक्स लेदर अपहोल्स्ट्री के साथ चार सीटों वाला केबिन, वुड-इफेक्ट या डार्क ग्रे पर्ल फिनिश वाला डुअल-टोन डैशबोर्ड, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हीटेड फ्रंट सीट्स और एक मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 7-इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन और डुअल एयरबैग भी मिलता है।

ये एक Kei-क्लास कार है जो केवल जापान में उपलब्ध है। सुजुकी ने इसे पांच अलग-अलग पेंट स्कीम में पेश किया है, जिसमें लाइट ग्रीन, पेस्टल पिंक, बीज़, ब्राउन और ब्लू कलर शामिल है। ऑल्टो लैपिन की कीमत 14,09,100 जापानी येन (लगभग 8.15 लाख रुपये) से शुरू होती है। यदि आप ऐसा सोच रहे हैं कि भविष्य में इस कार को इंडियन मार्केट में पेश किया जाएगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है, क्योंकि यहां पर ऑल्टो 800 शानदार प्रदर्शन कर रही है और अब नई Alto K10 को भी पेश कर दिया गया है, जिसकी शुरुआती कीमत 3.99 लाख रुपये है।