Citroen 2020 में भारतीय बाजार में अपनी प्रविष्टि बनाने के लिए पूरी तरह तैयार था, लेकिन अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण इसे स्थगित कर दिया। अब, फ्रांसीसी कार निर्माता ने आधिकारिक तौर पर भारत के लिए अपनी पहली कार, यानी Citroen C5 Aircross का प्रदर्शन किया है, जो अगले महीने देश में लॉन्च होने वाली है।

इसके लॉन्च से पहले, Citroen ने आधिकारिक तौर पर आगामी एसयूवी के विवरणों का खुलासा किया है, जिसने हमें देश में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वियों में से एक के खिलाफ गड्ढे में मदद की है – हाल ही में जीप कम्पास को नया रूप दिया। यहाँ आगामी Citroen C5 Aircross और जीप कम्पास फेसलिफ्ट के बीच एक विस्तृत विशिष्टताओं की तुलना है, एक नज़र डालें –

आयाम
सिट्रोन C5 एयरक्रॉस 4500 मिमी लंबाई, 1969 मिमी चौड़ाई में मापता है, 1710 मिमी लंबा होता है और इसमें एक व्हीलबेस होता है जो 2730 मिमी लंबा होता है। दूसरी ओर, जीप कम्पास की लंबाई 4395 मिमी, 1818 मिमी की चौड़ाई, 1640 मिमी की ऊंचाई और 2636 मिमी लंबा व्हीलबेस है।

इसका मतलब यह है कि Citroen C5 Aircross 105 मिमी लंबा, 151 मिमी चौड़ा, 70 मिमी लंबा और जीप कम्पास की तुलना में 94 मिमी लंबा व्हीलबेस है।

पॉवरट्रेन
Citroen C5 Aircross को पॉवर देना एक एकमात्र 2.0-लीटर चार-सिलेंडर डीजल इंजन होगा जो 400 Nm के पीक टॉर्क के साथ अधिकतम 177 PS का पावर देता है। ट्रांसमिशन कर्तव्यों को 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक द्वारा ध्यान रखा जाएगा।

Features

Citroen C5 Aircross के साथ पेश किए जाने वाले फीचर्स में LED हेडलैंप्स, एक पैनोरमिक सनरूफ, हैंड्स-फ्री टेलगेट ओपनिंग, एंड्रॉइड ऑटो के साथ 8.0 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम और Apple CarPlay, 12.3 इंच की डिजिटल इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन, हैंड्स-फ्री पार्किंग शामिल होगी। संचालित चालक की सीट, दोहरे क्षेत्र ऑटो जलवायु नियंत्रण, क्रूज नियंत्रण, एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, पोखर लैंप, ड्राइव मोड और कर्षण मोड, ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम, गर्म विंग दर्पण और इतने पर।

जीप 2021 कम्पास फेसलिफ्ट को जीप के नए UConnect 5 सिस्टम और कनेक्टेड कार तकनीक, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, अमेज़न एलेक्सा सपोर्ट, 8-वे पावर्ड और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स के साथ ऑल-न्यू 10.1 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दे रही है। पूरी तरह से डिजिटल 10.25 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक वायरलेस चार्जिंग पैड, एक नयनाभिराम सनरूफ, एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, डुअल-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ड्राइव मोड्स और साथ ही एक टेलगेट भी।

Safety

सुरक्षा के मोर्चे पर, Citroen ने C5 Aircross को टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ABS के साथ EBD, फ्रंट और रिवर्स पार्किंग सेंसर, 6 एयरबैग्स, ESP, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल-डिसेंट कंट्रोल और हिल-स्टार्ट असिस्ट और रियर-व्यू से लैस किया है। कैमरा। इसके विपरीत, जीप कम्पास में 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और ब्रेक असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल, ईएससी, हिल-होल्ड असिस्ट, हिल-डिसेंट कंट्रोल और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स मिलते हैं।

Price
2021 जीप कम्पास वर्तमान में 16.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है जो टॉप-एंड ट्रिम के लिए 28.29 लाख रुपये (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम) तक जाती है। हालाँकि, Citroen C5 Aircross के लिए मूल्य निर्धारण अभी तक सामने नहीं आया है। कहा जा रहा है कि, हमें उम्मीद है कि इसकी कीमत लगभग 30 लाख रुपये होगी।

Recent Posts