स्कोडा इंडिया ने हाल ही में घोषणा की कि विज़न इन कॉन्सेप्ट के उत्पादन संस्करण को ‘कुशक’ (Skoda Kushaq) कहा जाएगा। विज़न आई को पहली बार फरवरी 2020 में प्रदर्शित किया गया था, और लोग तब से वाहन के बाज़ार में आने का इंतज़ार कर रहे हैं। 2021 के मध्य तक लॉन्च होने के साथ, इस वर्ष की पहली तिमाही के अंत से पहले कुशाक का आधिकारिक तौर पर अनावरण होने की उम्मीद है।

हालाँकि अभी एसयूवी का खुलासा होना बाकी है, लेकिन इसके बारे में कुछ जानकारी पहले से ही इंटरनेट पर तैर रही है। यहां, हमने आगामी स्कोडा कुशाक के बारे में जानने के लिए शीर्ष पांच चीजों को सूचीबद्ध किया।

1. भारत 2.0 परियोजना के तहत पहली कार
यह आगामी एसयूवी भारत 2.0 परियोजना के तहत लॉन्च होने वाला पहला वाहन होगा। 2018 में भारत-केंद्रित वाहनों की योजना के साथ परियोजना की आधिकारिक घोषणा की गई थी, और VWAG ने स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SAVWIPL) में भारी निवेश किया है।

स्कोडा कुशक को VW के MQB-A0 प्लेटफॉर्म के भारत-विशिष्ट संस्करण पर बनाया जाएगा, जिसे MQB-A0-IN कहा जाता है। यह आर्किटेक्चर भविष्य में स्कोडा मॉडल (जैसे रैपिड रिप्लेसमेंट) और कुछ वीडब्ल्यू मॉडल के साथ-साथ भारत में आने वाले टिगुन और वेंटो प्रतिस्थापन को भी रेखांकित करेगा।

2. तेज स्टाइल
कुशक एसयूवी के डिजाइन को विज़न इन कॉन्सेप्ट द्वारा पूर्वावलोकन किया गया था, और बाद में काफी सुंदर मॉडल था। इसमें एक बड़े फ्रंट ग्रिल के साथ, हर तरफ दो-टुकड़ा हेडलाइट सेटअप था। इसमें बड़े 17 इंच के पहिए और छत की रेल की जोड़ी के साथ-साथ हस्ताक्षर उल्टे-एल टेललैम्प भी मिलते हैं। उत्पादन मॉडल की स्टाइलिंग अवधारणा के बहुत करीब होने की उम्मीद है।

3. इक्यूपमेंट्सकोडा कुशक इंटीरियर
स्कोडा की प्रीमियम छवि को ध्यान में रखते हुए, कुशक कई प्रभावशाली विशेषताओं की पेशकश करेगा। हम उम्मीद करते हैं कि आगामी SUV को 10.25-इंच की पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एक बड़ी इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन (इंटीग्रेटेड एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ), और कनेक्टेड कार तकनीक मिल सकती है।

4. पॉवरट्रेन
वाहन को दो पेट्रोल इंजन विकल्प मिलेंगे – एक 1.5-लीटर TSI (150 PS) और एक 1.0-लीटर TSI (110 PS)। बड़ा 1.5L इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 7-स्पीड DSG के साथ उपलब्ध होगा। 1.0L इंजन को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाएगा।

5. अपेक्षित मूल्य

उम्मीद है कि स्कोडा कुशक की शुरुआती कीमत लगभग Rs। भारत में 11 लाख (एक्स-शोरूम)। हमारे बाजार में इसके प्रमुख प्रतिद्वंद्वी हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, रेनॉल्ट डस्टर, निसान किक्स और यहां तक ​​कि टाटा हैरियर और एमजी हेक्टर होंगे।

Recent Posts