CNG CAR LAUNCH: भारत में भारत में बढ़ते हुए पेट्रोल और डीजल के दामों को देखते हुए लोग अब सीएनजी की तरफ अपना रुख करते हुए नजर आ रहे हैं ऐसे में बड़ी बड़ी कार निर्माता कंपनियां जैसे कि महिंद्रा मारुति टाटा और टोयोटा जैसी कंपनियां है जिन्होंने अब सीएनजी के ऊपर अपना और अपने गाड़ियों का ध्यान आकर्षित किया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही 5 गाड़ियों के बारे में जो भारत में तहलका मचा रखी है। आइए जाने इसके बारे में।

1. मारुति बलेनो सीएनजी

मारुति कंपनी ने अपने प्रीमियम हैचबैक वाली गाड़ी को पहली बार सीएनजी के साथ पेश किया है। इस गाड़ी की कीमत आपको 8.28 लाख रुपए है। इस गाड़ी में आपको सीएनजी में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। मारुति बलेनो पर आधारित टोयोटा ग्लैंजा अब सीएनजी किट के साथ उपलब्ध होगा।

2. मारुति अल्टो K10

मारुति कंपनी ने अल्टो के सीरीज में पेश होने वाली अल्टो K10 को सीएनजी वेरिएंट के साथ पेश किया है। इस गाड़ी की कीमत आपको 5.95 लाख रुपए देनी पड़ सकती है। इसमें मिलने वाला 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 57 बीएचपी पावर और 82 NM का टार्क आउटपुट देता है। इसका माइलेज 33.85 किलोमीटर प्रति केजी के हिसाब से होता है।

3. मारुति स्विफ्ट सीएनजी

मारुति कंपनी ने अपने अशोक हैचबैक को सीएनजी वैलेंट में भी लॉन्च किया है इस गाड़ी की कीमत 7.77 लाख रुपए से शुरू होती है। इस गाड़ी की माइलेज की बात की जाए तो यह गाड़ी 30.9 किलोमीटर प्रति केजी के हिसाब से देती है।

4. मारुति XL6

बलेनो के साथ कंपनी xl6 को भी सीएनजी अवतार में पेश किया गया है। इस गाड़ी की कीमत 12.24 लाख रुपए से शुरू होती है। इस गाड़ी की माइलेज की बात की जाए तो यह गाड़ी 26.32 किलोमीटर प्रति किलोग्राम के हिसाब से चलती हैं।

5.टाटा टियागो और टिगोर सीएनजी

टाटा कंपनी ने इस साल सीएनजी मार्केट में एंट्री की है टाटा ने अपनी तिगोर और टियागो को सीएनजी वैलेंट में लॉन्च किया है इस गाड़ी की माइलेज 26.49 किलोमीटर प्रति केजी है।