दक्षिण कोरियाई ऑटो दिग्गज (Hyundai) हुंडई मोटर ने मंगलवार को IONIQ 5 का अनावरण किया, जो अपने स्वयं के इलेक्ट्रिक वाहन (EV) प्लेटफॉर्म के साथ एम्बेडेड पहला मॉडल है, क्योंकि यह भविष्य की गतिशीलता समाधान प्रदाता में रूप में आने का प्रयास करता है।

IONIQ 5 midsize क्रॉसओवर यूटिलिटी व्हीकल पहला मॉडल है जो Hyundai Motor Group के अपने EV-ओनली इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) से लैस है, Hyundai ने एक बयान में कहा।

हुंडई ने कहा कि वह अगले महीने यूरोप में IONIQ 5 को कोरिया में, दूसरी तिमाही में और अमेरिका और अन्य बाजारों में इस साल के अंत में लॉन्च करेगी।

हुंडई मोटर के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी चांग जे-हून ने कहा, “IONIQ 5 का उत्पादन अगले महीने हुंडई के उल्सान संयंत्र में शुरू होता है। कंपनी का लक्ष्य इस साल वैश्विक स्तर पर 70,000 इकाइयाँ बेचना है, जिसमें घरेलू बाजार में 26,500 इकाइयाँ और अगले साल 100,000 इकाइयाँ शामिल हैं।” एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा।

ऑल-इलेक्ट्रिक कार की कीमत 50 मिलियन से 55 मिलियन जीती ($ 45,000- $ 49,500) है। सरकारी सब्सिडी के साथ, इसे लगभग 40 मिलियन जीता के लिए खरीदा जा सकता है।

अन्य विशेषताओं के अलावा, ई-जीएमपी की फ्लैट बैटरी और लंबी व्हीलबेस आंतरिक दहन इंजन और पारंपरिक स्टीयर-बाय-वायर सिस्टम के साथ क्रॉसओवर के विपरीत, यात्रियों और कार्गो के लिए अधिक विशाल और अनुकूलन योग्य इंटीरियर की अनुमति देते हैं, सीईओ ने कहा।

IONIQ 5 दो संस्करणों में उपलब्ध है: 72.6 किलोवाट-घंटे (kWh) बैटरी के साथ लंबी दूरी की मॉडल और 58 kWh बैटरी के साथ मानक मॉडल। ऑटोमेकर ने कहा कि लंबी दूरी के संस्करण सिंगल चार्ज पर 430 किमी तक की यात्रा कर सकते हैं और 80 मिनट की बैटरी क्षमता चार्ज कर सकते हैं।

ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल “उपयोगकर्ता के अनुकूल” कार्य करता है जैसे कि स्टीयरिंग व्हील के पीछे स्थित गियर चयनकर्ता, स्लाइडिंग सेंटर कंसोल जो यात्रियों को आगे की सीटों में अधिक लचीलापन प्रदान करता है और वाहन-से-लोड (V2L) फ़ंक्शन के रूप में कार्य करता है पहियों पर चार्जर। V2L फ़ंक्शन ग्राहकों को कॉफी मशीन और इलेक्ट्रिक साइकिल जैसे बिजली के उपकरणों को चार्ज करने की अनुमति देता है, योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट।

इसमें एडवांस सेफ्टी फीचर्स जैसे लेन-कीपिंग असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट टक्कर से बचाव, सेफ्टी एग्जिट असिस्ट और रियर क्रॉस-ट्रैफिक टक्कर-अवॉइडेंस असिस्ट सिस्टम भी आते हैं।

IONIQ 5 के हस्ताक्षर डिजाइन तत्वों में डिजिटल इमेजिंग की सबसे छोटी इकाई पैरामीट्रिक पिक्सेल शामिल हैं। कंपनी की योजना IONIQ बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड के तहत जारी किए जाने वाले भविष्य के मॉडल के लिए डिजाइन भाषा को लागू करने की है।

हुंडई ने कहा कि उसे घरेलू बाजार में गुरुवार से IONIQ 5 के लिए प्री-ऑर्डर मिलेंगे।

इको-फ्रेंडली वाहन बाजार में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए, हुंडई ने 2022 में IONIQ 6 midsize sedan और 2024 में IONIQ 7 बड़ी SUV को पेश करने की भी योजना बनाई है। यह बीएमडब्ल्यू जैसे अपने बड़े प्रतिद्वंद्वियों के अल्फ़ान्यूमेरिक नामों का उपयोग करना शुरू कर देगी, जिनके मॉडल 1-8 श्रृंखला के नाम हैं।

हुंडई का स्वतंत्र जेनेसिस ब्रांड भी इस साल एक ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रहा है और आखिरकार भविष्य में शून्य-उत्सर्जन मॉडल के साथ अपने लाइनअप को भर देगा।

Recent Posts