Hero Xtreme 160R: हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motorcorp) के 100 मिलियन दोपहिया वाहनों की तुलना में बड़ी चीजों का नाम दें। आप गेस कर लें। इसका मुकाबला करना एक कठिन काम है। दुपहिया वाहन निर्माता किसी भी समय डिमांड परमिट के रूप में मासिक आधार पर 5 लाख यूनिट तक की बिक्री करने में सक्षम है। समय के साथ, हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी विनिर्माण इकाइयों की संख्या में वृद्धि की है। यह मांग में वृद्धि, और भविष्य की बिक्री अनुमानों के साथ मिलकर है।

हीरो मोटोकॉर्प की 8 सुविधाओं के माध्यम से मांग पूरी की जाती है। उनमें से 6 भारत में हैं, और एक-एक बांग्लादेश और कोलंबिया में हैं। भारत में विनिर्माण संयंत्र गुड़गांव, और हरियाणा के धारूहेड़ा, राजस्थान में नीमराणा, गुजरात में हलोल और हरिद्वार में चालू हैं। 6 वें पौधों ने पिछले साल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में ऑप्स शुरू किया।

भारत में वर्तमान में स्थापित संचयी क्षमता 11.6 मिलियन यूनिट प्रति वर्ष है। उत्पादन क्षमता निम्नानुसार सूचीबद्ध है – हरिद्वार, यूके में 1.7 मिलियन); धारूहेड़ा, हरियाणा में 2.1 मीटर; गुड़गांव, HR में 2.1 mn, नीमराणा, राजस्थान में 1.1 mn; वडोदरा, गुजरात में 1.8 mn; और चित्तूर, एपी में 1.8 मीटर। यह सबसे नया संयंत्र तीन चरणों में पूर्ण उत्पादन क्षमता तक पहुंच जाएगा।

हीरो मोटोकॉर्प की विकास कहानी

2014 की शुरुआत में, हीरो मोटोकॉर्प 2020 तक 12 मिलियन यूनिट बिक्री की राह पर था। इसे बाद में 2020 तक यूनिट बिक्री में 10 मिलियन तक संशोधित किया गया था। पाठ्यक्रम के दौरान, कुछ लक्ष्यों को संशोधित किया गया है। शुरुआत के लिए, निर्यात बाजारों में बिक्री पहले से अनुमानित लक्ष्यों को पूरा नहीं करती है।

पिछले 5 वर्षों में, बजाज और टीवीएस ने घरेलू बाजार में हीरो मोटोकॉर्प की तुलना में कम बिक्री के साथ कारोबार जारी रखा है। हालाँकि, निर्यात बाजार में, दोनों कंपनियों ने हीरो मोटोकॉर्प को पछाड़ दिया है। हीरो का वैश्विक पदचिह्न 40 देशों तक फैला है।

घरेलू बाजार में, हीरो की बाजार हिस्सेदारी अपनी स्प्लेंडर मोटरसाइकिल रेंज की सफलता के कारण कुल बाजार में आधी है। यह विश्व स्तर पर सबसे अधिक बिकने वाला एकल ब्रांड / मोटरसाइकिल है। ब्रांड की अगली पंचवर्षीय योजना में हीरो मोटोकॉर्प हर साल 10 से अधिक उत्पादों को पेश करेगा। इनमें वेरिएंट, रिफ्रेश और अपग्रेड और प्रीमियम मोटरसाइकिल शामिल हैं।

Recent Posts