Maestro Electric Scooter, Hero Hatch, Ather: हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) के विकास में तीन-आयामी दृष्टिकोण अपनाया है

हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में 100 मिलियन उत्पादन इकाइयाँ देखीं जो इस पल को हिट करने वाली पहली भारतीय दोपहिया निर्माता बन गईं। इसने अगले पांच वर्षों के लिए रोडमैप भी रखा, जिसमें कंपनी हर साल 10 दोपहिया वाहन लॉन्च करेगी।

कंपनी अपने विज़न ‘बी द फ्यूचर ऑफ़ मोबिलिटी’ के तहत नए स्कूटर और बाइक विकसित करेगी जिसमें बैटरी पर चलने वाले भी शामिल होंगे। हीरो मोटोकॉर्प की सुविधा से बाहर आने वाला पहला इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन (eMaestro) ईमैस्ट्रो है जो (Maestro Edge) मेस्ट्रो एज का एक विद्युतीकृत संस्करण है।

हीरो मोटोकॉर्प की भविष्य की ईवी परियोजनाएं

आगे बढ़ते हुए, हीरो मोटोकॉर्प प्रीमियम सेगमेंट और उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करेगा। एक प्रमुख समाचार पत्र के साथ बातचीत में, पवन मुंजाल, अध्यक्ष, एमडी और सीईओ, हीरो मोटोकॉर्प ने इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति कंपनी के दृष्टिकोण का विवरण साझा किया। उन्होंने कहा कि ईवी सेगमेंट में बाइकमेकर के पास “तीन-आयामी दृष्टिकोण” है। सबसे पहले, जयपुर में कंपनी के अनुसंधान एवं विकास केंद्र (सीआईटी) में विकास के तहत इसकी अपनी परियोजनाएं हैं।

दूसरा, हीरो हैच नामक कंपनी का आंतरिक स्टार्टअप है, जिसने हीरो क्वार्क 1, एक प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक रिक्शा प्रस्तुत किया है। अंत में, बेंगलुरु स्थित ईवी स्टार्टअप एथर एनर्जी है जिसमें हीरो मोटोकॉर्प ने उदारता से निवेश किया है। पिछले साल इसी प्रकाशन के साथ एक बातचीत में, मुंजाल ने पुष्टि की थी कि कंपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भी विकसित करेगी।

हीरो क्वार्क 1 इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट (Hero Quark 1 electric concept) 

कंपनी के स्वयं के परिसर से बाहर आने वाला पहला इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन है, जो अपने आईसी इंजन समकक्ष मेस्ट्रो एज के आधार पर ईमैस्ट्रो होने की संभावना है। ई-स्कूटर के एक प्रोटोटाइप ने हीरो वर्ल्ड 2020 इवेंट में अपना पहला सार्वजनिक प्रदर्शन किया। दूर से देखने पर, ईमैस्ट्रो नियमित मेस्ट्रो एज के समान दिखता है। हालांकि, करीब से देखने पर, कोई सूक्ष्म कॉस्मेटिक अंतर देख सकता है।

स्टाइलिंग और अपेक्षित सुविधाएँ

उदाहरण के लिए, यह एक स्मोक्ड एलईडी हेडलैंप के साथ-साथ इसके फ्रंट सस्पेंशन फोर्क्स, एलॉय व्हील्स और इंजन केसिंग के साथ कॉपर ब्राउन में समाप्त हो जाता है। अब तक, हीरो को ई-स्कूटर के पावरट्रेन के विनिर्देशों के बारे में तंग किया गया है, हालांकि यह बेल्ट-संचालित मोटर का उपयोग करने की उम्मीद है। यह ड्राइव, पार्क और रिवर्स सहित तीन सवारी मोड की पेशकश करने की भी उम्मीद है, जिसे हैंडलबार के बाईं ओर से चुना जा सकता है।

प्रोटोटाइप ने पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को भी प्रदर्शित किया, जिसे प्रोडक्शन मॉडल पर भी ले जाने की उम्मीद है। कीलेस स्टार्ट / स्टॉप और इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसी सुविधाओं को शामिल किए जाने की संभावना है। इसके पॉवरट्रेन सेटअप में एक शक्तिशाली स्थायी चुंबक मोटर के साथ लीथियम-आयन बैटरी की सुविधा होने की संभावना है।

इसे इस साल के अंत तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है और यह बजाज चेतक, टीवीएस आईक्यूब, एथर 450 एक्स और आने वाली ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को टक्कर देगा।

Recent Posts