SUV की प्रवृत्ति में कोई कमी नहीं दिखती है, और जबकि निर्माता खरीदारों के एक व्यापक समूह को आकर्षित करने के लिए सस्ती क्रॉसओवर और एसयूवी पेश करना जारी रखते हैं, पिछले कुछ वर्षों में सात-सीटों वाली एसयूवी की मांग भी बढ़ गई है, बड़े भारतीय परिवारों को ध्यान में रखते हुए। जबकि एमपीवी काफी हद तक पसंदीदा विकल्प हैं, चल रहे एसयूवी ट्रेंड निर्माताओं को अधिक किफायती सात-सीटर एसयूवी बनाने के लिए प्रेरित करते हैं।

इस साल भारतीय बाजार में सात सीटों वाली एसयूवी लॉन्च होने जा रही है, और हमने शीर्ष 5. में जगह बनाई है। इन सात सीटों वाली एसयूवी के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें –

1. टाटा सफारी

सफारी मूल रूप से टाटा हैरियर की तीन-पंक्ति संस्करण है, जो बहुत जल्द भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली है, क्योंकि इसने 26 जनवरी, 2021 को अपनी शुरुआत की थी। SUV को 6 सीट के साथ पेश किया जाएगा। 7-सीटर प्रारूप के रूप में, और हार्इपर के रूप में समान 2.0-लीटर Kryotec डीजल इंजन (170 PS / 350 Nm) का उपयोग करेगा।

2. Hyundai Creta 7-seater

हुंडई पिछले साल भारत में आए नए-जेन क्रेटा के तीन-पंक्ति संस्करण को पेश करने के काम में है। एसयूवी का नाम ‘अलकेज़र’ होने की उम्मीद है, और इसे 2021 के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। सीटों की अतिरिक्त पंक्ति के अलावा, पांच-सीट क्रेटा की तुलना में केबिन लेआउट काफी हद तक अपरिवर्तित रहने की उम्मीद है। एसयूवी को एमजी हेक्टर प्लस, आगामी टाटा सफारी आदि के खिलाफ रखा जाएगा।

3. नई-जनरल महिंद्रा XUV500

महिंद्रा XUV500 एक बड़े अपडेट के कारण लंबे समय से है, और हर कोई पहले से ही जानता है कि महिंद्रा एसयूवी के लिए एक नया-जीन संस्करण पेश करने के काम में है। दूसरी-जीन XUV500 को देश की सबसे बहुप्रतीक्षित कारों में से एक होना चाहिए, और इस साल अप्रैल तक एक लॉन्च की उम्मीद है।

4. न्यू-जनरल महिंद्रा स्कॉर्पियो

स्कॉर्पियो के लिए एक नया-जीन मॉडल भी काम करता है, इसके परीक्षण खच्चरों को पिछले एक साल में कई बार होस्ट किया गया है। 2021 के मध्य तक लॉन्च की उम्मीद है, और अपडेट की गई एसयूवी में एक अद्यतन डिज़ाइन, एक पुन: डिज़ाइन किया गया केबिन, साथ ही आउटगोइंग मॉडल पर कई नई सुविधाएँ होंगी।

5. फोर्ड सी-एसयूवी

फोर्ड भारत में कई नई एसयूवी लॉन्च करने के काम में है, जिनमें से एक सी-सेगमेंट एसयूवी है। आंतरिक रूप से कोडनेम CX757, Ford C-SUV आगामी अगली पीढ़ी के XUV500 के साथ अपनी अंडरपिनिंग साझा करेगी। फोर्ड ने पहले भी खुलासा किया था कि नई सी-सेगमेंट एसयूवी को पिनिनफेरिना द्वारा डिजाइन किया जाएगा।

Recent Posts