नई दिल्ली: भारतीय बाजार में ईवी सेगमेंट बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे कई ऑटो मेकर कंपनियों और स्टार्टअप हैं तो अपने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च कर धूम मचा दी है। वही भारतीय बाजार में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे है। ऐसे लोग सीएनजी और ईवी गाड़ियों की जा रहे है। कार सेगमेंट टाटा मोटर्स ने धूम मचा के रखी है। कंपनी ने एक के बाद मं एक इलेक्ट्रिक कारों को पेश और लॉन्च किया है। वही देश की सबसे बड़ी ऑटो मेकर कंपनी मारुति सुजुकी ने कोई इलेक्ट्रिक कार को नहीं लॉन्च किया है। जिससे ग्राहकों को कंपनी के पहली ई-कार को लेकर इंतजार है।

हाल के दिलों में खबरों में बताया जा रहा है कि कंपनी कई ई-कार कों टेस्ट कर रही है। जिसमें से मारुति सुजुकी Wagon R EV फिलहाल टेस्टिंग मोड में है। कपंनी भारत में इस इलेक्ट्रिक कार को जल्द ही लॉन्च कर सकती है। लॉन्च से पहले ही वैगन आर ईवी को प्रोडक्शन रेडी फॉर्म में देखा जा चुका है। लीक हुई जानकारी में इस कार के  बाहरी लुक और कुछ हद तक अंदर के फीचर्स का भी खुलासा हो चुका है। फिलहाल इस हैचबैक को प्रोटोटाइप के रूप में ही सामने दिखाया गया है। ऐसे में आने वाले समय में इसमें अपडेट किए जा सकते हैं।

दरअसल आप को बता दें कि मारुति सुजुकी ने पिछले साल 50 JDM- स्पेक प्रोटोटाइप को देश में पेश किया था। इस कार को कई अलग अलग कंडीशन में टेस्ट किया जा चुका है। वही  रिपोर्ट्स से पता चला है कि, हैचबैक को कमर्शियल इस्तेमाल और फ्लीट मैनेजमेंट के लिए लॉन्च किया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक हैचबैक को स्टैंडर्ड और फास्ट चार्जिंग फीचर्स के लॉन्च किया जा सकता है। गाड़ी को स्टैंडर्ड चार्जर से अगर चार्ज किया जाता है तो इसमें आपको 7 घंटे लग सकते हैं जबकि फास्ट चार्जर की मदद से आपकी बैटरी 0 से 80 प्रतिशत मात्र 1 घंटे में चार्ज हो सकती है।रेंज की अगर बात करें तो वैगन आर ईवी एक सिंगल चार्ज पर 200 किमी का बैटरी रेंज देगी।

इसमें बड़ा टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस फोन कनेक्टिविटी, फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और दूसरी टेक्नोलॉजी दी जा सकती है। वही  कंपनी ने अब तक इसकी परफॉर्मेंस, रेंज और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को लेकर भी कुछ नहीं बताया है।

Recent Posts