भारतीय मोटर वाहन क्षेत्र यात्रा के अधिक पर्यावरण के अनुकूल साधनों के लिए संक्रमण के कगार पर है। भारत में खरीदार इस कदम को अपनाने के लिए उत्सुक हैं और हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि उपयुक्त बुनियादी ढांचे के साथ, 90 प्रतिशत कार मालिक इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए संक्रमण के लिए तैयार होंगे। हालाँकि, यह अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है और तारीख के अनुसार, भारत में कुल वाहन बिक्री में ईवी बाज़ार की पैठ केवल 1 प्रतिशत है, जिसमें से 95 प्रतिशत इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में हैं।

मुंबई स्थित स्टार्टअप अर्थ एनर्जी, भारत में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग के एक अग्रदूत ने आज 3 नए लॉन्च की घोषणा की है। ये हैं पृथ्वी ऊर्जा ग्लाइड + इलेक्ट्रिक स्कूटर जिसकी कीमत 92,000 रुपये है; विकसित Z इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत 1.3 लाख रुपये और Evolve R इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत 1.42 लाख रुपये है।

अर्थ एनर्जी ग्लाइड + इलेक्ट्रिक स्कूटर एक 2.4W इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है जो 60 किमी / घंटा की शीर्ष गति प्रदान करता है। फुल चार्ज पर रेंज 100 किलोमीटर है। पावर आउटपुट 2.4 kW (3.26 hp) है जबकि टॉर्क 26 Nm है।

अपने स्पोर्टी वाइब के साथ विकसित जेड इलेक्ट्रिक मोटर 96 एएच / ली-आयन बैटरी और 100 किमी की सीमा का समर्थन करता है। इसकी टॉप स्पीड 95 किमी प्रति घंटा है। मैक्स पावर आउटपुट 5.3 kW (7.2 hp) है जबकि पीक टॉर्क आउटपुट 56 एनएम है

पृथ्वी ऊर्जा Z इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का विकास
12.5 kW (17 PS) की अधिकतम शक्ति के साथ लाइन के ऊपर, Evolve R सबसे शक्तिशाली है, पीक टॉर्क 54 Nm है। इसमें सिंगल चार्ज पर 110 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड और 100 किलोमीटर की रेंज है। सभी 3 ईवी के लिए चार्ज करने का समय 2.5 घंटे है जबकि फास्ट चार्जिंग के माध्यम से 40 मिनट में 0-80% चार्जिंग हासिल की जाती है।

Recent Posts