Driving Licence Apply Online : भारत भर में ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) आवेदकों के लिए अच्छी खबर है, बशर्ते उनके पास आधार कार्ड हो। केंद्र सरकार जल्द ही 16 परिवहन-संबंधित सेवाओं को ऑनलाइन शुरू करने जा रही है जिसमें लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस लागू सुविधा और अनंतिम वाहन पंजीकरण शामिल हैं। नरेंद्र मोदी सरकार के इस कदम का लाभ उठाने के लिए, आवेदकों को parivahan.gov.in/parivahan/en/content/driving-licence-0 पर लॉग इन करके आधार प्रमाणीकरण करना होगा।

मोदी सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए आधार प्रमाणीकरण को अनिवार्य कर दिया है और अब इसे ऑनलाइन डीएल आवेदन और वाहन पंजीकरण में भी लागू करने जा रही है। आधार कार्ड प्रमाणीकरण के बाद, आवेदकों को अन्य दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। केंद्र सरकार के इस कदम को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है।

पाठकों को जानकारी के लिए, भूतल परिवहन मंत्रालय ने अपनी 16 सेवाओं को ऑनलाइन करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है जिसमें ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस लागू करना और अस्थायी वाहन पंजीकरण शामिल है। इस सूची में अन्य सेवाएँ जो डीएल नवीनीकरण, डुप्लीकेट डीएल लागू होती हैं, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र में पता परिवर्तन, अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट, वाहन पंजीकरण के लिए एनओसी, डुप्लिकेट वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, वाहन स्थानांतरण, आदि हैं।

Recent Posts