नई दिल्लीः अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने से भारत में लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ते जा रहे हैं, जिससे आम लोगों की जेब पर बोझ बढ़ रहा है। ऑटो कंपनियां भी पेट्रोल-डीजल के वाहन से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों की लॉन्चिंग पर ध्यान दे रही हैं। यही वजह है कि देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग भी बढ़ती जा रही है।

तमिलनाडु के कोयंबटूर बेस्ड श्रीवरू मोटर्स ने भारत में अपनी प्राण इलेक्ट्रिक मोटर बाइक लॉन्च कर दी है। इस बाइक को आप कंपनी की वेबसाइट के जरिए 1,999 रुपये में बुक कर सकते है। कंपनी के मुताबिक बाइक कि डिलीवरी मार्च से शुरू होगी। इस बाइक की टॉप स्पीड 123 किमी प्रति घंटा है और मात्र 4 सेकंड में 60 किमी तक की रफ़्तार पकड़ सकती है।

  • वाइक की क्षमता

एसवीएम प्राण बाइक दो वैरिएंट में है, जिसमें एयर कूल्ड बीएलडीसी मोटर और ग्रैंड वैरिएंट में 4.32kW और एलीट वेरिएंट में 7.2kW लिथियम आयन बैटरी है। वनटाइम फुल चार्ज होने पर 4.32kW की बैटरी के साथ ग्रैंड मॉडल आपको 126 किमी की अनुमानित रेंज देता है। वहीं, 7.2kW की बैटरी के साथ एलीट मॉडल फुल चार्ज होने पर 225 किमी की रेंज देता है।

  • जानिए बाइक की कीमत

एसवीएम प्राण बाइक के ग्रैंड वेरिएंट की कीमत 2 लाख रूपये है। एलीट वेरिएंट की कीमत 3 लाख रूपये है। बाइक पर आपको 25,001 रूपये की डिस्काउंट भी दिया जा रही है। आप इसे 5,200 प्रति माह ईएमआई पर भी खरीद सकते है।

  • वाइक का लुक

यह बाइक डबल क्रैडल स्टील ट्यूब फ्रेम पर बनी है, जिससे इसका लुक काफी अच्छा और स्पोर्टी है। इसमें आगे की ओर झुकी ईंधन टैंक, डुअल-एलईडी हेडलैंप और स्टेप अप सीट है। बाइक के पहिये 17 इंच के है और वजन लगभग 165 किलोग्राम है। बाइक को चार कलर वेरिएंट में लॉन्च किया गया है जो कि मिस्ट्री ब्लैक, प्रोग्रेसिव ग्रीन, परफेक्ट व्हाइट, और पैशनेट रेड है।

Recent Posts