Yamaha RX100: एक समय यामाहा RX 100 भारत में एक ऐसी बाइक थी, जिसे हर शख्स बहुत पसंद करता था और आज भी इसके दीवानों की कोई कमी नहीं है, फिर चाहे वह किसी भी जनरेशन का हो. यामाहा की देश में इससे ज्यादा पॉपुलर बाइक शायद कोई और नहीं रही. इस बाइक का 1985 से 1996 के बीच उत्पादन होता था. लेकिन अब यामाहा दोबारा से इस बाइक को बाजार में उतार सकती है.

क्या है कम्पनी का फ्यूचर प्लान

यामाहा इंडिया के अध्यक्ष ईशिन चिहाना ने बिजनेसलाइन को एक इंटरव्यू में बताया कि कंपनी ने अभी तक किसी अन्य बाइक में RX 100 नाम का दोबारा इस्तेमाल नहीं किया क्योंकि कंपनी का इसे लेकर कुछ फ्यूचर प्लान है. इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी RX100 को वापस ला सकती है. लेकिन, यह काम इतना आसान भी नहीं है क्योंकि पुरानी Yamaha RX100 टू-स्ट्रोक इंजन पर आधारित थी, और यह BS6 उत्सर्जन मानदंडों को पूरा नहीं करता. ऐसे में कंपनी इंजन और डिजाइन दोनों में बदलाव करना पड़ेगा.

यामाह इंडिया ऐसे ही किसी बाइक को RX100 लीजेंड बाइक का बैज नहीं दे सकती इसलिए कंपनी को ऐसी कोई नई बाइक डिजाइन करनी होगी जो RX100 का बैज संभालने की क्षमता रखे. इसके लिए कंपनी पुराने मॉडल के रेट्रो डिज़ाइन के संयोजन से नया डिजाइन तैयार कर सकती है जो कि कंपनी के लिए काफ़ी बड़ा काम है.

कब होगी लॉन्च

हालांकि, RX100 के दोबारा आने का इंतजार इतनी जल्द खत्म नहीं होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर कंपनी की RX100 को दोबारा लाने की योजना है तो भी यह 2025 से पहले संभव नहीं है. फिलहाल अभी यामाहा के पोर्टफोलियो में केवल 125cc स्कूटर, 150cc स्ट्रीट और स्पोर्ट मोटरसाइकिल तथा 250cc स्ट्रीट बाइक ही मौजूद हैं.