नई दिल्ली: Tata Nano Electric: इन दिनों खबरों में टाटा नैनो इलेक्ट्रिक (Tata Nano Electric) को लेकर काफी चर्चा है। इंटरनेट पर इसकी तस्वीरें काफी ज्यादा वायरल हो रहीं हैं। वहीं कई खबरों में भी कहा जा रहा है कि टाटा मोटर्स जल्द ही टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक (Tata Nano Electric) वर्जन लॉन्च करने जा रही है। बता दें कि कंपनी ने कुछ पहले ही टाटा नैनो के प्रोडक्शन को बंद कर दिया था। लेकिन अब फिर से कंपनी ने पुणे स्थिति कंपनी इलेक्ट्रा ईवी (Electra EV) ने टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन तैयार किया। हालांकि यह कब बाजार में दस्तक देगी। कंपनी की तरफ से इसको लेकर कोई खास जानकारी नहीं मिली है।

बता दें कि हाल ही में टाटा संस के मानद चेयरमैन और उद्योगपति रतन टाटा (Ratan Tata) ने खुद टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार की टेस्ट ड्राइव ली थी। उनकी ये तस्वीरें भी इंटरनेट पर घूम रही हैं। इस टेस्ट ड्राइव में उनके साथ उनके सहयोगी शांतनु नायडू भी थे।

रतन टाटा ने इसकी सवारी को काफी मजेदार बताया। इसके बाद इलेक्ट्रा ईवी (Electra EV) ने रतन टाटा और नैनो दोनों के साथ की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि, यह टीम इलेक्ट्रा ईवी के लिए Moment Of Truth है, जब हमारे फाउंडर ने कस्टम-बिल्ट नैनो ईवी की सवारी की, जो इलेक्ट्रा ईवी के पावरट्रेन पर तैयार है। रतन टाटा ने इलेक्ट्रिक नैनो के बारे में काफी फीडबैक दिया है, जो टीम के लिए किसी अवार्ड से कम नहीं है।

फीचर्स और कीमत देखे TATA Nano Electric टेक्निकल स्पेसिफिकेशंस की बात की जाए तो इस कार में 72 वोल्ट का लिथियम आयन बैट्री पैक का उपयोग किया गया है। ARAI द्वारा प्रमाणित है कि यह सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज देगी।

कार को पावर देने के लिए इसमें 48 वोल्ट का इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगा जो कि अधिकतम 32 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम है। टाटा नैनो की तरह यह कार भी 4 सीटर ही होने वाली है। इस कार का वजन 800 किलो रहने वाला है। ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट का मानना है कि यह कार्य भारतीय बाजार में 5 से 7 लाख की कीमत में उपलब्ध होगी।