इस शहर के मेट्रो में ले जा सकते हैं बाइक, क्या दिल्ली में भी यह सुविधा हो शुरू

नई दिल्ली. कोरोना काल में लोगों ने जमकर साइकिल को खरीदा है। वही इस महामारी के संकट में संक्रमण से बचने और लगे लॉकडाउन से लोगो को यात्रा के लिए प्राइवेट वाहन को यूज करना पड़ा है। वही लॉकडाउन खुलने के बाद से ही साइकिल चलाने वालों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है और अब लोग छोटे मोटे काम या सफर के लिए साइकिल का उपयोग करने लगे हैं। इसे लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए अब कोच्ची मेट्रो ने ट्रेन में साइकिल ले जाने की इजाजत दे दी है।

अब कोच्ची मेट्रो में सफर करने वाले यात्री बिना किसी शुल्क के मेट्रो में साइकिल ले जा सकते हैं। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है, वर्तमान में कोच्ची मेट्रो के कुल छह मेट्रो स्टेशन से साइकिल ले जाने की अनुमति दी गयी है, अब एंट्री व एग्जिट इन्हीं छह स्टेशन तक सीमित है।

इनमें चंग्मपुझा पार्क, पलारिवोटम, टाउन हॉल, एर्नाकुलम साउथ, महाराजा कॉलेज व एर्नाकुलम मेट्रो स्टेशन शामिल है। कुछ समय तक कोच्ची मेट्रो यात्रियों की संख्या का अध्ययन करने वाली है और इसे सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है तो इस सुविधा को अन्य और स्टेशन तक बढ़ाया जाएगा।

साइकिल ले जाने वाले यात्री एलीवेटर का भी उपयोग कर सकते हैं। स्टाफ आसानी से ट्रेन तक जाने में मदद करने वाले हैं, इसके साथ ही यात्री अपने साइकिल को दोनों एंड पर रख सकते हैं। माना जा रहा है कि इससे बाहरी हिस्सों से शहर के भीतर आने वालों को बहुत मदद मिलने वाली है।

लेकिन यह तो रही कोच्ची की बात, हाल ही महीनों में दिल्ली में भी साइकिल चलाने वालों की संख्या में भारी वृद्धि देखी गयी है और अभी भी कई लोग अपने दैनिक काम के लिए साइकिल का उपयोग करने लगे हैं लेकिन दिल्ली मेट्रो में साइकिल ले जाने की अनुमति नहीं मिल पायी है।

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण का स्तर बढ़ते जा रहा है, जो कि लॉकडाउन के दौरान कम हो गया था। इसमें वाहन उत्सर्जन का बड़ा हाथ है, इसे कम करने के लिए सरकार कई उपाय अपना रही है लेकिन लोगों को अधिक से अधिक साइकिल के उपयोग के लिए उत्साहित किया जा सकता है।

अभी तक दिल्ली में ऐसा नियम नहीं लाया गया है जिस वजह से बहुत साइकिल प्रेमी भी मेट्रो का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। दिल्ली मेट्रो के वर्तमान में अधिकतर स्टेशन को खोल दिया गया है, ऐसे में सड़क पर वाहन को कम करने के लिए मेट्रो पर साइकिल ले जाने की इजाजत देनी चाहिए।

देश भर में प्रदूषण का स्तर पर बढ़ते जा रहा है, खासकर मेट्रो शहरों में यह खतरनाक स्तर पर बढ़ चुका है। जिस वजह से अब दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर जैसे शहरों में भी मेट्रो पर साइकिल ले जाने की इजाजत दे देनी चाहिए ताकि प्रदूषण कम किया जा सके।

Notifications    OK No thanks