home page

Tata Nexon ने गढ़ दिया इतिहास, बेच डाली इतने लाख यूनिट्स, जानिए डिटेल

Tata Nexon SUV को देश में पहली बार 2017 सितंबर में लॉन्च किया गया था तब से लेकर अब तक Tata Nexon भारतीय कार निर्माता की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV  गाड़ी है। देश में हर महीने सबसे ज्यादा बिकने वाले यात्री वाहनों की लिस्ट में लगभग हर बार शामिल रहती है।
 | 
Nexon

नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण काल में आम लोगों से लेकर कारोबारियों तक को भारी आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ा है, जिसे पूरा करने को हर कोई एड़ी से चोटी तक जोर लगा रहा हैं। अब कोरोना की रफ्तार खत्म जरूर हुई, लेकिन लोगों को आर्थिक नुकसान अभी भी उठाना पड़ रहा है। इसका असर सीधा कारोबार जगत में पड़ रहा है, जिसमें ऑटो इंडस्ट्री भी शामिल हैं। 

ऑटो कंपनियों को इस दौरान बिक्री का काफी नुकसान भुगतना पड़ा है। इस बीच कुछ ऐसी भी ऑटो कंपनियां शामिल हैं, जिन्होंने बिक्री में नए-नए कीर्तिमान रच दिये हैं। धाकड़ कंपनी टाटा नेक्सन ने देशभर में बिक्री के मामले में एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, जिसे सबसे ज्यादा लोग पसंद कर रहे हैं। पसंदीदा का हिसाब इससे ही लगाया जा सकता है कि अब तक नेक्सन गाड़ी का उत्पादन 4 लाख यूनिट को पार कर गया है। इसी की खुशी में कंपनी ने जश्न के तौर पर इसका नया वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। हालांकि कंपनी ने अभी इस नए वेरिएंट की कोई कीमत नहीं बताई है।
 
Tata Nexon SUV को देश में पहली बार 2017 सितंबर में लॉन्च किया गया था तब से लेकर अब तक Tata Nexon भारतीय कार निर्माता की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV  गाड़ी है। देश में हर महीने सबसे ज्यादा बिकने वाले यात्री वाहनों की लिस्ट में लगभग हर बार शामिल रहती है। Nexon ब्रांड की इस जबरदस्त सफलता के बाद 3 लाख गाड़ियां बेचने के बाद केवल 7 महीनों में ही Nexon ने 4,00,000 गाड़ियां बेचने की सफलता हासिल की है।

जानिए गाड़ी की कीमत और फीचर्स

टाटा नेक्सन की शुरुवाती कीमत 7.54 लाख रूपये से होती है और 11.94 लाख रूपये तक जाती है। भारतीय कार बाजार में Nexon की लोकप्रियता अन्य मॉडलों की तुलना से ज्यादा है इसमें जो फीचर्स दिए है वो इस मॉडल को बेहतरीन बनाते है। फीचर्स, लुक्स और इंजन ऑप्शन किसी भी कार के मॉडल की कामयाबी को तय करने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। फीचर्स की बात करें तो इसमें वायरलेस चार्जर, वेंटिलेटेड लेदर सीट, एयर प्यूरीफायर और ऑटो-डिमिंग IRVM जैसे फीचर्स मिलते हैं।

जानिए इंजन की खूबियां

नई Nexon SUV कार को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन्स के साथ खरीदा जा सकता है | यह 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ आती है जो पेट्रोल इंजन 170Nm के साथ 118bhp का आउटपुट देता है। वहीं डीजल इंजन 108bhp की पावर और 260Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है और इसी के साथ ही इसके इंजन में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स आपको मिलता है।