आमतौर पर सरसों का इस्तेमाल घर में खाना बनाने के लिए किया जाता है लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सरसों का इस्तेमाल बुरी शक्तियों को दूर भगाने के लिए और नकारात्मक ऊर्जा को हटाने के लिए भी किया जाता है।ज्योतिष शास्त्र में सरसों से जुड़े कई उपायों के बारे में बताया गया है, जिससे कई तरह की समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

आमतौर पर बुरी नज़र हटाने के लिए या फिर किसी तरह की समस्या को दूर भगाने के लिए सरसो का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन पीली सरसों की तरह ही काली सरसों के उपायों को भी ज्योतिष में बहुत असरदार माना गया है जानते हैं काली सरसों या राई से जुड़े अचूक उपायों के बारे में।

बुरी नज़र का दोष होगा दूर

इसके लिए आप काली सरसों के कुछ दाने, 7 साबुत लाल मिर्च और नमक को लेकर बाएं हाथ की मुट्ठी में रख लें और जिस व्यक्ति को नजर लगी हो उसके सिर से लेकर पांव तक 7 बार वारे या घुमाएं। इसके बाद जितनी भी चीज़ें हैं उन्हें आग में जला दें। इससे बुरी नजर का प्रभाव खत्म हो जाता है।

काम में आ रही बाधा हो जाएगी दूर

यदि किसी कार्य में बार-बार बाधा उत्पन्न हो रही है और बनते-बनते कार्य बिगड़ जाते हैं तो इसके लिए आप गुरुवार के दिन काली सरसों का दान गरीब व जरूरतमंद को करें। इससे कार्य में आ रही बाधाएं दूर हो जाएगी।

डिस्क्लेमर: ऊपर लिखी जानकारी केवल धार्मिक मान्यताओं के आधार पर लिखी गई है। हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।