ज्योतिष शास्त्र की अगर माना जाए तो केतु को पाप ग्रह माना जाता है। साल 2023 में केतु के प्रभाव के कारण कुछ अशुभ घटनाएं भी देखने को मिलेंगी। इसका आपके सेहत पर भी बुरा असर देखने को मिल सकता है। लेकिन नए साल में कुछ उपाय कर केतु की पीड़ा से बचा जा सकता है।

कैसे दूर हो सकती है केतु बाधा?

केतु की बाधा दूर करने और घर में सुख-समृद्धि बनी रहे इसके लिए कोयले के 8 टुकड़े साल के पहले मंगलवार से लगातार आठ मंगलवार तक नदी या बहते पानी में प्रवाहित करें। इससे तरक्की में बाधा नहीं आएगी।

अगर आप नए साल में केतु के प्रभाव से बचना चाहते हैं तो इसके लिए एक उपाय ये भी है कि आप दो रंगों वाले कुत्ते को रोटी खिलाएं। इसके अलावा कुत्ते को पालकर भी आप केतु को शान्त रख सकते हैं।

केतु जब दूषित होता है तो कई बीमारियां घेर लेती हैं ऐसे में साल 2023 में स्वस्थ रहना है तो बाबा भैरवनाथ की उपासना करें। श्री भैरव चालीसा का पाठ करना उत्तम होगा।

केतु दोष से मुक्त रहना चाहते हैं 2023 में पूरे वर्ष अपनी संतान के साथ अच्छा व्यवहार करें। गणेश जी की पूजा करें। आमचूर, नींबू, सप्तधान्य शस्त्र, काला तिल आदि का दान करने से भी केतु शांत होता है।

इसके अलावा आप बजरंग बली को खुश रखकर भी सभी बाधाओं से मुक्त हो सकते हैं। आप केवल बजरंग बली की पूजा अर्चना मंगलवार में दिन करें। आपके सभी कष्ट नष्ट हों जाएंगे।