home page

सरकार लेकर आई है किसानों के लिए खुशखबरी, यह छोटा सा काम करने पर मिलेंगे 50,000 रुपए

नई दिल्ली: अगर आप भी एक किसान है तो आपके लिए बहुत ही बढ़िया खुशखबरी सामने आई है। दरअसल बता दें कि केंद्र सरकार ने किसानों की सहायता करने के लिए परंपरागत कृषि विकास योजना जारी की है। इस योजना के तहत किसानों को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा। इस योजना के जरिए
 | 
सरकार लेकर आई है किसानों के लिए खुशखबरी, यह छोटा सा काम करने पर मिलेंगे 50,000 रुपए
सरकार लेकर आई है किसानों के लिए खुशखबरी, यह छोटा सा काम करने पर मिलेंगे 50,000 रुपए

नई दिल्ली: अगर आप भी एक किसान है तो आपके लिए बहुत ही बढ़िया खुशखबरी सामने आई है। दरअसल बता दें कि केंद्र सरकार ने किसानों की सहायता करने के लिए परंपरागत कृषि विकास योजना जारी की है। इस योजना के तहत किसानों को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा। इस योजना के जरिए सरकार किसानों को आर्थिक सहायता भी देने वाली है।

सरकार की इस योजना के तहत पारंपरिक ज्ञान और आधुनिकविज्ञान के जरिए से जैविक खेती का एक स्थाई मॉडल विकसित होगा। परंपरागत कृषि योजना के जरिए एक कलस्टर निर्माण, प्रोत्साहन मूल्य संवर्धन, क्षमता निर्माण और वितरण के लिए वित्तीय सहायता भी मिलेगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस योजना को 2015 से 16 में क्लस्टर मोड में रसायनिक मुक्त जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए जारी गया था।

योजना के तहत किसानों को 3 साल तक ₹50000 प्रति हेक्टेयर की वित्तीय सहायता भी मिलेगी। इसके अंदर 31000 प्रति 3 हेक्टेयर 3 साल के लिए जैविक खाद, बीज और कीटनाशक आदि जैसे जैविक पदार्थों की खरीद भी दी जाएगी। इसी के साथ साथ ₹8800 प्रति हेक्टेयर मूल्यवर्धन और वितरण के लिए 3 साल के लिए भी देने वाले हैं। साथी साथ क्लस्टर निर्माण और क्षमता निर्माण के लिए भी 3 साल के लिए ₹3000 प्रति हेक्टेयर की वित्तीय सहायता भी मिलेगी। परंपरागत कृषि विकास योजना 2022 के माध्यम से पिछले 4 सालों में सरकार का 1197 करोड रुपए भी खर्च हो चुका है।

यह भी पढ़ें-इस तरह से पुरानी चवन्नी को बेचकर बन सकते हैं करोड़पति, आज ही अपनाएं तरीका

इस तरह से कर सकते हैं आवेदन

– सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और उसके बाद में होम पेज पर आवेदन पर क्लिक कर देना है।

– यहां पर आपको एक फॉर्म भरना है। फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही तरीके से भरकर सबमिट कर देना है।

– इस तरह से आवेदन आपका पूरा होने लगेगा।