home page

Vastu Tips: नवरात्रि के दिनों में झाड़ू के साथ ना करें ये गलतियां, वरना पड़ जाएगा भारी,नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

 | 
vastu
नई दिल्ली। आमतौर पर हर घर में झाड़ू का इस्तेमाल सफाई के लिए किया जाता है। हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है। इसलिए झाड़ू से जुड़ी ऐसी कई मान्यताएं हैं, जो लोगों को गरीब से अमीर बना सकती है। अगर आप वास्तु शास्त्र के अनुसार झाडू से जुड़े नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो आप करोड़पति से गरीब और दरिद्रता का दुख भोग सकते हैं। वास्तु के मुताबिक झाड़ू के नियमों का अनदेखा करने पर भारी पड़ सकता है।

 
1.झाड़ू पर पैर ना लगाए 
वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू मां लक्ष्मी का स्वरूप होता है और अगर इसमें पैर लग जाए तो उनका अपमान होता है और आप आर्थिक संकटों से घिर सकते हैं। इसलिए गलती से भी झाड़ू पर पैर ना लगाएं और अगर लग जाए तो तुरंत झाड़ू को हाथ से छू कर माथे पर लगाकर मां लक्ष्मी से माफी मांगें।
 
2.झाड़ू को रखते समय इन बातों का रखें खास ध्यान- झाड़ू को रखते समय आप को ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी खड़ी झाड़ू नहीं रखें। बल्कि उसे लिटा कर रखनी चाहिए। खड़ी झाड़ू अपशगुन की निशानी होती है और आपको इस पर मुसीबत झेलनी पड़ सकती है।
 
3.टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए- टूटी झाड़ू को तुरंत बदलकर नई झाड़ू का उपयोग।
4.शुक्रवार के दिन झाड़ू को बाहर नहीं फेंकना चाहिए।
5.रात के समय झाड़ू नहीं लगानी चाहिए इससे आपको धन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
6.झाड़ू रखते वक्त उसकी दिशा का खास ध्यान रखना चाहिए झाड़ू हमेशा घर के दक्षिण - पश्चिम या फिर दक्षिण दिशा वाली जगह पर ही रखनी चाहिए।
7.झाड़ू रखते समय कभी भी अलमारी या तिजोरी के पीछे से नहीं रखना चाहिए इससे धन का हानि होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. livetimes . Com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)